ये दो ख़ास तरह की खेती कर के किसान भाई लाखो रूपये कमाए

ये दो ख़ास तरह की खेती कर के किसान भाई लाखो रूपये कमाए।

दोस्तों यूँ तो किसान भाई पौराणिक तरीके से खेती करते रहते हैं, पर किसान भाइयो को ऐसे कई तकनीक नहीं मालुम है जिससे की वे अपनी खेती का उत्पादन बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताएँगे की कैसे किसान भाई कई सारे नए और मॉडर्न टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल कर के बहुत अच्छा पैसे कमा सकते हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढियेगा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजियेगा। 

Table of Contents

हाइड्रोपोनिक्स विधि से खेती करें। 

हाइड्रोपोनिक्स क्या आपने ऐसी ट्रिक्स के बारे में सुना है जहां खेती जमीन में नहीं बल्कि पानी में की जाती है। अरे अरे चौंकने की बात नहीं है और न ही यह नामुमकिन है। ऐसा बिल्कुल मुमकिन है। और इस ट्रिक का नाम है हाइड्रोपोनिक्स ट्रिक। जिसकी मदद से आपको खेती के लिए जमीन की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आप इस ट्रिक की मदद से टमाटर, सलाद पत्ता और पत्ता गोभी जैसी सब्जियां अपने घर की छतों और कमरे जैसी जगहों पर उगा सकते हैं। 

इस ट्रिक की सबसे खास बात यह है कि अब आपको अपनी जरूरत की सब्जी के लिए किसी पर भी निर्भर रहने की जरूरत बिल्कुल नहीं है, क्योंकि इस अमेजिंग ट्रिक की मदद से आप कहीं पर भी सब्जियां उगा सकते हैं। अगर आप बड़े शहरों में रहने वाले हैं जहां पर जगह की बहुत कमी होती है तो ये तकनीक आपके बहुत काम आने वाली है। तो देर किस बात की है जब आप भी अपना खुद का किचन गार्डन बना डालिये और वह भी पानी में। फिर देखिए अपने पड़ोसियों का रिएक्शन। लोग आपकी वाह वाह न करें तो कहिएगा। 

वर्मीकल्चर की तरीके से खेती करें। 

वर्मीकल्चर। अब बात करते हैं और बेहतरीन कृषि ट्रेक परमा कल्चर की जो कि बंजर जमीन को भी उपजाऊ बना देगी। कहीं आप नाम सुनकर हैरत में तो नहीं पड़ गए हैं तो परेशान होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। वर्मीकल्चर दो शब्दों यानी की परमानेंट और एग्रीकल्चर से मिलकर बना है।

इस ट्रिक में कृषि इस तरह से की जाती है जिसमें कि किसी भी तरह की मशीन या अतिरिक्त कैमिकल्स की जरूरत नहीं पड़ती। इस ट्रिक का इस्तेमाल करके किसी भी तरह से बंजर भूमि को कृषि योग्य भूमि में बदला जा सकता है और अच्छी खासी उपज भी ली जा सकती है। 

इस तरह की खेती करने के लिए किसी भी तरह की मशीनरी जैसे ट्रैक्टर आदि की भी कोई आवश्यकता नहीं होती और ना ही किसी और कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। बल्कि प्राकृतिक संसाधनों जैसे कि वर्षा जल संचयन, प्राकृतिक उर्वरक, खाद आदि का ही प्रयोग किया जाता है।

नंबर पांच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वीडियो में हम अब इस ट्रिक की बात करने जा रहे है जिससे आप लोग अच्छी तरह से परिचित होंगे क्योंकि आजकल यह टेक्नोलॉजी हर जगह में प्रयोग लाई जा रही है। आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *