ये 05 बिज़नेस आइडियाज किसानो को बना देगी मालामाल

दोस्तों किसान भाई खेती कर के अनाज उतपन करते हैं और फिर उन अनाज से पूरा देश अपना पेट भरता है। ऐसे में खेती कितना महत्वपूर्ण है, यह बात हमे अच्छे से पता होना चाहिए। दोस्तों आज हम उन सभी किसान भाइयों के लिए 05 बेहद ही शानदार बिज़नेस आइडियाज को लेकर आये हैं। जिससे किसान भाई इन खेती को करके अच्छा – ख़ासा मुनाफा सकते हैं। और इसे एक आय का श्रोत बना सकते हैं।

Table of Contents

एग्रीकल्चर कंसलटेंट का बिज़नेस।

फार्मिंग एक काफी प्रेडिक्टेबल बिजनेस है। क्लाइमेट चेंज से लेकर कंज्यूमर्स की डिमांड तक फार्मर्स को काफी सारी बातों का खयाल रखना पड़ता है। ऐसे में एग्रीकल्चर कंसल्टेंट बनकर फार्मर्स के लिए अच्छा एसेट बन सकते हैं।

इस बिजनेस से आप फार्मिंग तकनीक, प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, क्लाइमेट चेंज से निपटना, इन जैसे प्रॉब्लम्स के बारे में फार्मर्स को कंसल्ट कर कर मुनाफा कमा सकते हैं। अगर कल्चर कंसल्टेंसी बिजनेस की संभावना आने वाले कुछ सालों में काफी बढ़ सकती है। ऐसे में आप इंडिविजुअल या फिर अपनी छोटी सी टीम बनाकर इस बिजनेस को अभी से शुरू कर सकते हैं।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस।

डेयरी फार्मिंग का नाम सुनने पर हमारे माइंड में सबसे पहले नाम आता है दूध का। सभी में आपको सफल होना है तो आपको दही यानी कि योगर्ट मखानी यानी कि बटर और पनीर जैसे प्रोडक्ट्स बनाने होंगे। सिर्फ दूध बेचकर काम नहीं चलने वाला।

एक अनुमान के मुताबिक पिछले पांच सालों में 40 मिलियन मीट्रिक टन दूध का उत्पादन बढ़ा है, जिस कारण डेयरी फार्मिंग को काफी फायदा हुआ है। डेयरी फार्मिंग बिजनेस के लिए पांच से ₹7 लाख का खर्च आ सकता है। अगर बजट कम है तो आप छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते हैं और खुद का ब्रांड बना सकते हैं।

फर्टिलाइजर डिस्ट्रब्यूशन बिजनेस।

फर्टिलाइजर एक ऐसा स्टेट है, जिसकी एग्रीकल्चर सेक्टर में हमेशा जरूरत पड़ती है। हमारा अगला बिजनेस उन लोगों के लिए है, जो ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर कर एग्रीकल्चर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी कम होता है,

फिर भी आप करोड़ों का मुनाफा कमा सकते हैं, क्योंकि छोटे से छोटा फार्मर भी ढेर सारा स्टॉक एक बार में खरीद लेता है। फर्टिलाइजर डिस्ट्रिब्यूशन बिजनेस के लिए फर्टिलाइजर की अच्छी जानकारी, डिस्ट्रिब्यूशन की सही जगह और मार्केटिंग स्किल्स होना काफी जरूरी होता है।

आपको 8 से 12 लाख रुपयों की बड़ी इन्वेस्टमेंट करनी होगी। इस बिजनेस को खड़ा करने के लिए, लेकिन आप सही रणनीति अपनाते हैं, तो प्रॉफिट उम्मीद से काफी ज्यादा हो सकता है।

फ्रूट एंड वेजिटेबल्स एक्सपोर्ट बिजनेस।

पिछले पांच सालों में एग्रीकल्चर सेक्टर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस अगर कोई है तो वह है फ्रूट एंड वेजिटेबल्स एक्सपोर्ट का। आप अपने लोकल फार्म्स से फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स खरीदकर दुनिया के लगभग हर कोने में एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

सिर्फ कुछ लाइसेंस और इंश्योरेंस की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए इस बिजनेस में प्रॉफिट बाय टू बाय वैरी करता है। आप डिजिटल मार्केटिंग बोर्ड और एग्जिबिशन से टाइम पर घूम सकते हैं।

एग्रीकल्चर टूरिज्म बिजनेस।

एग्रीकल्चर फार्मिंग को लेकर हमारा आखिरी जो बिजनेस है, उसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा। इस सेक्टर के लिए यह बिल्कुल ही नया कंसेप्ट है, जिसकी आने वाले कुछ सालों में तेजी से बढ़ने की आशंका है।

अर्बन एरिया में रहने वाले लोग फार्मिंग को लेकर काफी उत्सुक होते हैं। आप उनको एग्रीकल्चरल दुनिया का अनुभव कराकर काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं। सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया जैसे टूल्स का इस्तेमाल करकर आप अपने इलाके में अच्छा नेटवर्क खड़ा कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

एग्रीकल्चर सेक्टर के हर हिस्से में अनुभवी कॉम्पिटिटर्स हैं, लेकिन इस बिजनेस में काफी कम मिलेंगे। एग्रीकल्चर का मतलब सिर्फ खेती कर कर फसल उगाने नहीं होता। इस सेक्टर में आपको काफी अच्छी ऑपर्च्युनिटीज मिलेंगी।

अगर आपको इन बिजनेस आइडियाज में से कोई एक काफी अच्छी लगी हो तो उसे स्टार्ट करने से पहले उसकी ट्रेनिंग जरूर लें। उम्मीद है आपको आज की लेख काफी पसंद आई होगी। इस ब्लॉग को अन्य किसान भाईयो के साथ में शेयर जरूर करें और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना मत भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *