पत्ता गोभी में कौन सा कीड़ा पाया जाता है

पत्ता गोभी, जो आमतौर पर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली है, एक स्वस्थ और पोषण से भरपूर सब्जी है जो हमारे आहार को सुंदरता और सेहत से भर देती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस सब्जी के पत्तों में कौन से कीड़े हो सकते हैं? यह एक रोचक और महत्वपूर्ण सवाल है जिस पर ध्यान देना चाहिए।

पत्ता गोभी के पौधों पर कई प्रकार के कीड़े पाए जा सकते हैं, जिनमें से कुछ हमारे फसल को हानि पहुंचा सकते हैं और कुछ अन्य हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि पत्ता गोभी के पौधों में कौन से कीड़े पाए जा सकते हैं और उनका प्रबंधन कैसे किया जा सकता है।

1. कैटरपिलर्स (गूंथीले कीड़े)

पत्ता गोभी के पौधों पर सबसे आम कीड़ा है कैटरपिलर, जिसे हिंदी में “गूंथीले कीड़े” कहा जाता है। ये कीड़े पत्तों को गूंथा-गूंथा कर खा जाते हैं, जिससे पौधों की पोषण सामग्री कम होती है और फलने में भी दिक्कत हो सकती है। इन कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए आपको पौधों को नियमित रूप से जांचना चाहिए और यदि आपको इन्हें पाते हैं, तो उन्हें हटा देना चाहिए।

2. गोंदियां (बोरर्स)

गोंदियां, जिन्हें बोरर्स भी कहा जाता है, एक अन्य प्रकार के कीड़े हैं जो पत्ता गोभी के पौधों को होने वाले हॉलो कर देते हैं। इससे पौधों की मजबूती में कमी होती है और पौधे आसानी से टूट सकते हैं। इनकी पहचान करने के लिए आपको पत्ते के किनारे पर छोटे दाग देखना होगा जो खाई के अंदर होते हैं। गोंदियों को हटाने के लिए, आपको प्राकृतिक रूप से बनाए गए उपायों का सहारा लेना चाहिए जैसे कि नीम का तेल और प्याज का रस।

3. लैरवा (कीड़े का बच्चा)

पत्ता गोभी के पौधों पर लैरवा भी पाया जा सकता है, जो कीड़े के बच्चे को कहा जाता है। ये छोटे कीड़े पौधों के नीचे चले जाते हैं और उनके रस से भरा हुआ रहते हैं। इसका पता लगाने के लिए आपको पत्तों को नियमित रूप से जांचना चाहिए, खासकर पौधों के नीचे। इन्हें हटाने के लिए, आपको पौधों को धूप में सुखाना चाहिए, जिससे लैरवा मर जाएंगे।

4. ठोस कीड़े (ग्रब्बर्स)

ठोस कीड़े, जिन्हें ग्रब्बर्स भी कहा जाता है, पत्ता गोभी के पौधों के पेड़ों को खाते हैं। इनकी पहचान करने के लिए आपको पत्तों की सतह पर सूजन और कलेरी हो सकते हैं। इनको रोकने के लिए, आपको पौधों को नियमित रूप से जांचना चाहिए और यदि आपको इन्हें पाते हैं, तो उन्हें हटा देना चाहिए।

5. रोलर्स (गोली मारने वाले कीड़े)

रोलर्स, जिन्हें गोली मारने वाले कीड़े भी कहा जाता है, पत्ता गोभी के पौधों के पेड़ों को गोली मारकर अपना भोजन करते हैं। इनकी पहचान करने के लिए आपको पत्तों की सतह पर छोटे गोलियों के निशान देखना होगा। इनको नियंत्रित करने के लिए, आपको पौधों को नियमित रूप से जांचना चाहिए और यदि आपको इन्हें पाते हैं, तो उन्हें हटा देना चाहिए।

6. थ्रिप्स (चुहा मारने वाले कीड़े)

थ्रिप्स, जिन्हें चुहा मारने वाले कीड़े भी कहा जाता है, पत्ता गोभी के पौधों पर अपना कहर बिखे रहते हैं। इनकी पहचान करने के लिए आपको पत्तों की सतह पर छोटे सियाह रंग के दाग देखना होगा। इनको नियंत्रित करने के लिए, आपको पौधों को नियमित रूप से जांचना चाहिए और यदि आपको इन्हें पाते हैं, तो उन्हें हटा देना चाहिए।

7. एफीड्स (सुगन्धित लोभियाँ)

एफीड्स, जिन्हें सुगन्धित लोभियाँ भी कहा जाता है, पत्ता गोभी के पौधों की रस-सूची में खोदकर उनसे जूस चूस लेते हैं। इनकी पहचान करने के लिए आपको पत्तों की सतह पर छोटे सियाह या हरे रंग के दाग देखना होगा। इनको नियंत्रित करने के लिए, आपको पौधों को नियमित रूप से जांचना चाहिए और यदि आपको इन्हें पाते हैं, तो उन्हें हटा देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *