Vidhan Sabha sachivalay Bharti 2024 : विधानसभा सचिवालय में बंपर भर्ती! सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर, और डाटा एंट्री पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन करें।

Vidhansabha Sachivalay Bharti 2024 : नमस्कार साथियों! इस साल चुनाव होने वाले हैं, जिसके कारण उत्तर प्रदेश और बिहार सहित अन्य स्थानों पर विभिन्न सरकारी भर्तियां हो रही हैं। आज हम एक ऐसी बंपर भर्ती के बारे में चर्चा करेंगे, जिसका नाम है “Vidhansabha Sachivalay Bharti 2024“। इस भर्ती के लिए आवेदन करने का मौका है, और यह उन व्यक्तियों के लिए है जो 10वीं, 12वीं या स्नातक पास हैं।

Table of Contents

Vidhan Sabha sachivalay Bharti

यदि आपने इन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है, तो आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं और अपने करियर को नई ऊचाइयों तक पहुँचा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि, योग्यता और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट या रोजगार समाचार की जाँच करें।

सफल उम्मीदवारों को होने वाले चयन प्रक्रिया के बारे में भी सूचित किया जाएगा। इस अद्भुत अवसर का उपयोग करें और अपने भविष्य को सकारात्मक रूप से आकार दें। आपको भर्ती के लिए समृद्धि की शुभकामनाएं!

विधानसभा सचिवालय भर्ती चयन प्रक्रिया

जी हां, साथियों, आने वाले महीनों में, मध्यप्रदेश और बिहार विधानसभा सचिवालय में होने वाली भर्ती ने नौकरी की तलाश में लोगों के लिए एक नया द्वार खोला है। इस भर्ती के माध्यम से, कुल 183 पदों को भरा जाएगा, जिनमें स्टेनो टाइपिस्ट, शीघ्रलेखक, सहायक ग्रेड-3, सुपरवाइजर, सिक्योरिटी गार्ड, डाटा एंट्री ऑपरेटर, ड्राइवर, और ऑफिस अटेंडेंट शामिल हैं।

इन पदों के लिए आवेदन करने वालों को ध्यान देना चाहिए कि विभिन्न पदों के लिए भिन्न-भिन्न शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता है। 12वीं पास से लेकर उच्चतर शिक्षा तक की योग्यता वाले उम्मीदवार इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। आप सभी से अनुरोध है कि नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक विज्ञापन और योग्यता मानदंडों की जाँच करें, ताकि आप सही रूप से तैयारी कर सकें और इस सुनहरे अवसर को अपने करियर की नई ऊचाइयों तक पहुंचाने में सफल हो सकें। आपको भर्ती के लिए शुभकामनाएं!

महत्वपूर्ण तिथियां

बिहार में विधानसभा सचिवालय ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से 21 जनवरी 2024 तक संपन्न की जाएगी। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। जो भी इच्छुक आवेदक इस अवसर के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इस निश्चित तिथि के अंदर आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आवश्यक योग्यता और अन्य आवश्यक विवरणों की जाँच करें। सभी इच्छुक आवेदकों से अनुरोध है कि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आवेदन को सही तरीके से सबमिट करें ताकि उन्हें इस अवसर का सही उपयोग करने का अवसर मिले।

Post NameVacancyQualification
Office Attendant5410th Pass
Driver910th Pass + Driving License
Data Entry Operator (DEO)4012th Pass + Typing
Security Guard8012th Pass
Total Post183

Bihar Vidhan Sabha Sachivalaya Vacancy 2024 Selection Process

  • Written Exam
  • Skill Test/ Physical Test (as per post requirement)
  • Document Verification
  • Medical Examination

पदों का विवरण

Vidhan Sabha sachivalay Bharti के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर, ऑफिस अटेंडेंट, और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती की जाएगी। जो भी इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे निश्चित तिथि के अंदर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से आग्रह है कि वे नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें और आवश्यक योग्यता और अन्य आवश्यक विवरणों की जाँच करें। सही तिथि के अंदर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विवरणों की सटीकता सुनिश्चित करनी चाहिए, ताकि वे इस अवसर का सही तरीके से लाभ उठा सकें।

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी, ईवीएस, और अन्य राज्यों के लिए आवेदन शुल्क को 400 रुपए में निर्धारित किया गया है, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए यह 100 रुपए है। आवेदनशील उम्मीदवार इस भुगतान को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क के माध्यम से भुगतान करने वाले उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे सही तरीके से और समय पर भुगतान करें, ताकि उनका आवेदन स्वीकृत हो सके और वे इस अवसर का पूरा लाभ उठा सकें।

आयु सीमा

बिहार विधानसभा भर्ती के लिए आवेदन करने वालों की न्यूनतम आयु सीमा को 18 वर्ष में निर्धारित किया गया है। आयु की गणना इस भर्ती के लिए आवश्यक नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख से की जाएगी।

इस न्यूनतम आयु सीमा की सुविधा से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि योग्य उम्मीदवार इस अवसर के लिए आवेदन कर सकें और इस नौकरी का लाभ उठा सकें। आयु से संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवारों को नवीनतम नोटिफिकेशन का इंतजार रखना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए पदों के अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण किया गया है। सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होनी आवश्यक है। डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास और ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।

विधानसभा सचिवालय भर्ती

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन, और चिकित्सा परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। इस चयन प्रक्रिया में सफल होने पर, चयनित उम्मीदवारों को उच्च शिक्षा और कौशल के आधार पर विभिन्न पदों के लिए नौकरी प्रदान की जाएगी।

चयन प्रक्रिया में सफल होने पर, मध्यप्रदेश विधानसभा सचिवालय भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल-4 के अनुसार वेतन दिया जाएगा, जबकि बिहार विधानसभा सचिवालय भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल-3 के अनुसार वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा, चयनित उम्मीदवारों को अन्य सुविधाएं और भत्ते भी प्रदान किए जा सकते हैं, जो उनकी पोस्ट और क्षेत्र के आधार पर निर्भर करेंगे।

विधानसभा सचिवालय आवेदन कैसे करें

इस भर्ती से जुड़े और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को विधानसभा सचिवालय की वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए। यह एक बड़ा और रोचक अवसर है जो आने वाले दिनों में नौकरी खोज रहे उम्मीदवारों के लिए हो सकता है। उम्मीदवारों को सचिवालय की वेबसाइट पर नवीनतम सूचना, अधिसूचना और अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से जाँच करनी चाहिए।

Apply Onlinevidhansabha.bih.nic.in
Vidhansabha Sachivalay Bharti 2024Click Here
Join GroupClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *