UPPSC: लोक सेवा आयोग के नए कैलेंडर में होगी भर्तियों की भरमार, इसी महीने जारी होगा तिथिपत्र

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 2024 के लिए भर्तियों के लिए कैलेंडर जारी करने का निर्णय किया है। इस बार की भर्तियों में पिछले वर्षों की तुलना में अधिक संख्या में रिक्तियों को शामिल किया गया है। इस कैलेंडर में (PCS, APS, RO/ARO) जैसी महत्वपूर्ण पदों की बड़ी संख्या में भर्तियां शामिल हैं। कैलेंडर की जारी होने की तारीख से लेकर, बड़ी भर्तियों की सम्पूर्ण जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

Table of Contents

यूपीएससी भर्ती का नया कैलेंडर 2024 नया अपडेट

सभी को सूचित किया जाता है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के नए कैलेंडर का बेसब्री से इंतजार है। इससे सभी अभ्यर्थियों को यह संदेश मिलेगा कि वे अपनी तैयारी को कैलेंडर में घोषित होने वाली भर्तियों के अनुसार आगे बढ़ा सकते हैं। आयोग ने अब तक विभिन्न परीक्षाओं के लिए विज्ञापन जारी किया है, जैसे कि पीसीएस 2024, अपर निजी सचिव (APS) परीक्षा 2023, स्टाफ नर्स (एलोपैथ) परीक्षा 2023, स्टाफ नर्स (आयुर्वेद), स्टाफ नर्स (यूनानी), समीक्षा अधिकारी (RO), सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) परीक्षा 2023 आदि।

हालांकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के नए कैलेंडर में इन सभी भर्तियों को शामिल कर लिया गया है, लेकिन कैलेंडर के जारी होते ही इसका स्पष्टीकरण होगा कि पीसीएस 2024 की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा कब तक आयोजित की जाएगी। उन सभी परीक्षाओं की तिथियां कैलेंडर के जारी होते ही स्पष्ट हो जाएंगी, जिनकी तिथियां अभी तक घोषित नहीं की गई हैं। इसके साथ ही, आयोग द्वारा दो से तीन महीने के भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के नए कैलेंडर में कौन-कौन सी भर्तियां सम्मिलित हैं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपने नए कैलेंडर में सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा, राज्य कृषि सेवा परीक्षा, प्रवक्ता राजकीय महाविद्यालय जैसी विभिन्न भर्तियों को प्रस्तुत किया है। हालांकि, सूचना के अनुसार, आयोग के पास पिछले साल की एलटी ग्रेड शिक्षक के 6000 से भी अधिक पदों के लिए अधियाचन है। परंतु, आयोग को प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज के पदों पर अधियाचन मिल चुका है, लेकिन इसके समकक्ष अर्हता स्पष्ट नहीं हो पाने के कारण यह दोनों भर्तियां अब तक अटकी हुई हैं।

लोक सेवा आयोग की फांसी हुई भर्तिया भी नए कैलेंडर में शामिल होंगी क्या

आयोग के नए परीक्षा कैलेंडर के जारी होने के बाद, इन दोनों शिक्षक भर्तियों पर भी क्रमशः कार्रवाई होगी। लेकिन यदि आयोग द्वारा जारी किए गए नए कैलेंडर में एलटी ग्रेड शिक्षक और राजकीय इंटर कॉलेज के प्रवक्ताओं को शामिल किया जाता है, तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि समकक्ष अर्धता से संबंधित विवाद को समाप्त कर दिया गया है। परंतु, यदि इन भर्तियों को नए कैलेंडर में शामिल नहीं किया जाता है, तो हमें इससे यह निर्धारित करना पड़ेगा कि समकक्ष अर्धता से संबंधित विवाद अभी तक सुलझा नहीं है।

Read More: SSC Delhi Police Sipahi Result Out 2024

UP Police Computer Operator Vacancy 2024

UPPSC BHARTI NEW CALENDER LATEST UPDATE

आपको बताना चाहता हूं कि इसी वर्ष 2024 में लोकसभा का चुनाव भी होने वाला है, इसलिए अगर भर्तियों की परीक्षा और चुनाव की तिथि में टकराव होता है, तो भर्तियों को कुछ समय के लिए स्थगित किया जा सकता है। हालांकि, आयोग के सूत्रों के अनुसार, आयोग नए कैलेंडर को तैयार कर रहा है। UPPSC के मीडिया प्रभारी विनोद गौड़ जी ने बताया है कि आयोग का नया भर्ती कैलेंडर शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *