UP Police Constable Complete Syllabus 2024 : यहाँ जानें सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स और तैयारी के लिए युक्तियाँ!

UP Police Constable Complete Syllabus 2024 : यदि कोई महिला या पुरुष आवेदक ने उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के 60,244 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और वह इसमें सफलता प्राप्त करना चाहता है, तो इसमें सफल होने के लिए सही तैयारी करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए एक सीट प्राप्त करना अद्भुत है, लेकिन इसके लिए सही सिलेबस को पूरा करना आवश्यक है।

इस भर्ती की सफलता के लिए हम आपको इसके सभी विषयों के महत्वपूर्ण टॉपिक्स की सूची प्रदान करेंगे, जिन्हें पढ़कर आप इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर सकते हैं। इन टॉपिक्स को ध्यानपूर्वक अध्ययन करने से आप अपनी तैयारी को एक नये स्तर तक पहुँचा सकते हैं और आत्म-समर्पण के साथ सफलता की ऊँचाइयों को छू सकते हैं।

UP Police Constable Complete Syllabus 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को अपने परीक्षा पैटर्न को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें परीक्षा के प्रकार, संरचना, और विषय-वस्तु की सही समझ मिलती है, जिससे उनकी तैयारी में सुधार होता है।

परीक्षा पैटर्न को समझने से उम्मीदवार जान सकते हैं कि कौन-कौन से विषयों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और किन-किन अध्ययन सामग्रियों पर जोर देना उचित होगा। इससे उनकी तैयारी में निर्धारित दिशा और योजना बनती है, जिससे वे परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

  • यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में चार करो में आपका पेपर विभाजित रहता है। सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता, मानसिक बुद्धिमता। 
  • आपकी परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • जिसका प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होता है।
  • परीक्षा में कुल 2 घंटे के समय दिया जाएगा।
  • यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न को गलत करता है। तो उसमें नकारात्मक 0.5 अंक निर्धारित किए गए हैं। 

यूपी पुलिस कांस्टेबल चयनित प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में चयन हासिल करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले एक लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी होगी। जिन सभी उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा को पास किया है, उन्हें फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

इसके बाद चयन होने पर, आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, आपको उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में कांस्टेबल की सरकारी नौकरी मिलेगी। यह सभी कदम अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और उम्मीदवार को इन्हें सफलता से पूरा करना होगा ताकि उन्हें इस अवसर का सही लाभ मिल सके।

सामान्य हिन्दी : General Hindi 

यूपी पुलिस कांस्टेबल में सामान्य हिंदी के कुछ निम्न लिखित चैप्टर है। 

हिंदी व्याकरण का बुनियादी ज्ञान होना एक अच्छे शिक्षार्थी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसमें शामिल हैं बहुवचन अर्थ, तद्भव तत्सम, और समान विलोम शब्द, हिंदी और अन्य भारतीय भाषाएँ, हिंदी वर्णमाला, पर्यायवाची शब्द, क्रिया, काल, गलत वाक्यों को सही करना, लिंग।

यौगिक, उपसर्ग, प्रत्यय, वाक्यांशों के स्थान पर एक शब्द। विभिन्न प्रसिद्ध कवि और लेखकों की प्रमुख रचनाएँ, विराम चिह्न, मुहावरे और कहावतें, छंद, अलंकार, समुच्चयबोधक, समास, संख्या, कारक सर्वनाम, स्वर, रस, विशेषण, अपठित भाव, पुरस्कारों में हिंदी भाषा का महत्वपूर्ण स्थान है। इससे छात्रों को सही दिशा मिलती है और उन्हें सही से हिंदी भाषा का ज्ञान होता है, जिससे वे सफलता की ऊँचाइयों की ओर बढ़ सकते हैं।

सामान्य ज्ञान : General Knowledge 

भारत का इतिहास, वाणिज्य और व्यापार, जनसंख्या, उत्तर प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक व्यवस्था, प्राकृतिक संसाधन, मानवाधिकार, पर्यावरण और शहरीकरण, भारतीय अर्थव्यवस्था और संस्कृति, सामान्य विज्ञान, भारतीय कृषि, भारत और विश्व का भूगोल, भारतीय संविधान, सेवा कर, पुरस्कार और सम्मान, देश/राजधानियाँ/मुद्राएँ। महत्वपूर्ण दिन, शोध और खोज, किताबें और उनके लेखक, सोशल मीडिया संचार।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के समसामयिक मुद्दे, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन, राजस्व, पुलिस और भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच संबंध, आंतरिक सुरक्षा और आतंकवाद, विमुद्रीकरण और इसका प्रभाव, वस्तुएँ और सेवाएँ और साइबर अपराध, ये सभी विषय भारतीय राजनीति, आर्थिक विकास, सामाजिक मुद्दे, और अंतरराष्ट्रीय विवादों की समझ में मदद करते हैं।

संख्यात्मक योग्यता : Mental Aptitude 

संख्या प्रणाली, सरलीकरण, दशमलव और भिन्न, एचसीएफ और एलसीएम, टेबल्स और ग्राफ़ का उपयोग, क्षेत्रमिति, अनुपात और समानुपात, मिश्रित, प्रतिशत, लाभ और हानि, छूट, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, साझेदारी,औसत, समय और कार्य, समय और दूरी, अंकगणितीय संगणनाएँ और अन्य विश्लेषणात्मक कार्य। ये विषय अंकगणित के महत्वपूर्ण तत्वों पर आधारित हैं जो हमें संख्यात्मक और विश्लेषणात्मक सोचने में मदद करते हैं।

इसमें संख्याओं का अध्ययन, अनुपात, प्रतिशत, ब्याज, और अन्य गणितीय प्रणालियों को समझाने का अवसर होता है, जो हमें रोजमर्रा की जीवन में विभिन्न स्थितियों में सही निर्णय लेने में सहायक हो सकते हैं।

मानसिक योग्यता : General Intelligence 

तार्किक आरेख, प्रतीक-संबंध व्याख्या, कोडिफ़ीकेशन, क्रम से व्यवस्थित करना, धारणा परीक्षण, शब्द निर्माण परीक्षण, अक्षर एवं संख्या शृंखला, शब्द और वर्णमाला सादृश्य, शृंखला समापन, कोडिंग-डिकोडिंग, दिशा बोध परीक्षण, खून का रिश्ता, वर्णमाला पर आधारित समस्याएँ, समय अनुक्रम परीक्षण, वेन आरेख और चार्ट प्रकार परीक्षण, गणितीय क्षमता परीक्षण, सामान्य ज्ञान परीक्षण, अक्षर और संख्या कोडिंग, दिशा बोध परीक्षण, डेटा की तार्किक व्याख्या, तर्क की प्रबलता, निहित अर्थों का निर्धारण, संबंध एवं सादृश्य परीक्षण, असमान का पता लगाना। ये सभी परीक्षाएँ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं और छात्रों को विभिन्न तरीकों से मानसिक कुशलता और तार्किक योग्यता में सुधार करने में मदद करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *