Up High Court Recruitment: हाईकोर्ट ने नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, आवेदन करें ऑनलाइन – क्लिकबेट रीलाइट टाइटल

Up High Court Recruitment

High Court Recruitment: लॉ की पढ़ाई करने के बाद नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, जिला जज के पदों पर भर्ती की जाएगी और इस ऑप्शन के लिए आवेदन करने का मौका है। यह भर्ती सभी भारतीय राज्यों से आवेदनकर्ताओं के लिए खुली है।

अगर इलाहाबाद हाईकोर्ट वैकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इस वैकेंसी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां नीचे दी जा रही हैं।

आवेदन की तिथियां

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश में जिला जज के 83 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी 2024 से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 है। इस अवसर का उपयोग करने के इच्छुक उम्मीदवार इलाहाबाद हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट allahabadhighcourt.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इलाहाबाद हाई कोर्ट जिला जज भर्ती शैक्षिक योग्यता

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2023 के लिए जिला जज भर्ती के लिए आवेदकों को एलएलबी की डिग्री होने की आवश्यकता रखी है, साथ ही कम से कम 7 साल तक एक वकील के रूप में प्रैक्टिस करना चाहिए। ऐसे आवेदक इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जिला जज भर्ती आयु सीमा

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2023 के लिए जिला जज भर्ती के लिए आयु सीमा तय की है। 1 जनवरी 2024 को आवेदक की आयु को 35 साल से 45 साल के बीच होना आवश्यक है, और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

आवेदन शुल्क

जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क को ₹1400 में निर्धारित किया गया है, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के उम्मीदवारों को ₹1200 का आवेदन शुल्क देना होगा। जनरल अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹750 होगा, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति केटेगरी से आने वाले दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 होगा। सभी अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस को ₹1400 में निर्धारित किया गया है।

जिला जज भर्ती में चयन प्रक्रिया

इलाहाबाद हाईकोर्ट जिला जज भर्ती में चयन प्रक्रिया के तीन स्टेज होते हैं। सबसे पहले, प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाता है, उसके बाद मुख्य परीक्षा आती है, और फिर इंटरव्यू के आधार पर आवेदक का चयन होता है। प्रारंभिक परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 45% अंक लाना आवश्यक होता है।

जिला जज की सैलरी

उत्तर प्रदेश की जिला अदालतों में जिला अध्यक्ष बनने के लिए वेतनमान 51 हजार रुपए से 63000 रुपए तक होगा, इसके साथ में कई प्रकार के अन्य भत्ते भी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *