SSC Delhi Police Sipahi Result Out 2024: दिल्ली पुलिस सिपाही का रिजल्ट जारी! जानिए विवरण, क्लिक करें

SSC Delhi Police Sipahi Result Out 2024

कर्मचारी चयन आयोग ने आज, यानी 2 जनवरी 2024, दिल्ली पुलिस सिपाही के पद के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवा अब इस वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं। इस आर्टिकल में, रिजल्ट देखने और डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया को स्टेप-बाय-स्टेप बताया गया है, इसलिए यह आपके लिए सरल होगा। इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • लॉगिन: वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको अपनी आवश्यक लॉगिन जानकारी दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • रिजल्ट सेक्शन: लॉगिन करने के बाद, आपको वेबसाइट पर उपलब्ध “रिजल्ट” सेक्शन में जाना होगा।
  • परिणाम डाउनलोड: रिजल्ट सेक्शन में पहुँचने के बाद, आपको अपना रिजल्ट डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और सहेज सकते हैं।

Table of Contents

परीक्षा कब हुई थी

दिल्ली पुलिस सिपाही के एग्जीक्यूटिव पदों के लिए देशभर में 7547 पदों पर भर्ती हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने संपूर्ण भारत में से 14 नवंबर 2023 को ऑनलाइन परीक्षा की है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों में एसएससी मध्य क्षेत्र, यूपी, और बिहार से भी थे। परीक्षा को तीन पालियों में आयोजित किया गया था। इस परीक्षा के बाद, तीन महीने बाद, जिसका मतलब है कि आज, रिजल्ट जारी किया गया है। रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए गए सरल कदमों का अनुसरण करें:

कौन-कौन से वर्ग शामिल थे

इस भर्ती में एसएससी वर्ग के 13912 अभ्यर्थी, ST वर्ग के 4717 अभ्यर्थी, और ओबीसी वर्ग के 5148 अभ्यर्थी थे, जबकि ईडब्ल्यूएस वर्ग में 92 से अधिक अभ्यर्थी शामिल थे। साथ ही, अनुरक्षित वर्ग में 53039 अभ्यर्थी भी शामिल थे। एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर कट ऑफ मार्क्स भी जारी किए गए हैं, जिससे अभ्यर्थी अपने स्कोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फुल जानकारी

इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2023 को शुरू हुई और यह प्रक्रिया 11 नवंबर 2023 तक चली। इस भर्ती में जनरल और ओबीसी वर्ग से आए उम्मीदवारों या अभ्यर्थियों की आवेदन शुल्क 88 रुपए था, जबकि एससी एसटी वर्ग से आने वाले छात्रों की आवेदन शुल्क 00 रुपए था। किसी भी वर्ग से आने वाली महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क जीरो रुपए था।

दिल्ली पुलिस सिपाही की परीक्षा 14 नवंबर 2023 से 3 दिसंबर 2023 तक आयोजित हुई थी और अब 21 दिसंबर 2023 को इसका फाइनल रिजल्ट घोषित हो गया है। उत्तर कुंजी और फाइनल रिजल्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए सरल तथा मितव्ययी कदमों का अनुसरण करें:

रिजल्ट कैसे चेक करें

इस भर्ती में जो भी उम्मीदवार आवेदन किया था, वे लोग अपना रिजल्ट चेक करने के लिए बहुत उत्सुक होंगे। रिजल्ट देखने के लिए उत्सुक अभ्यर्थी एसएससी पुलिस सिपाही की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *