Shikshak Bharti 2 Month Delay Full Detail 2024 : बड़ी खुशखबरी: शिक्षक भर्ती की परीक्षा की तिथि का इंतजार, आखिरकार 2 महीना में होगा खत्म!

Shikshak Bharti 2 Month Delay Full Detail 2024 : प्रयागराज प्रदेश सरकार ने शिक्षक भर्ती के मामले में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जो उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी साबित होने वाली है। इस घोषणा के अनुसार, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और अशासकीय महाविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि का ऐलान किया गया है।

नई शिक्षा सेवा चयन आयोग ने पहली बैठक में ही इस महत्वपूर्ण निर्णय पर पहुँचा है और शिक्षक भर्ती की परीक्षा की तिथि को 2 महीने के अंदर तय कर दिया है। इससे उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को संगठित रूप से शुरू करने का सुझाव दिया जा रहा है।

यह निर्णय शिक्षा क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी राहत है और उन्हें अगले कदम की तैयारी के लिए मिली संवैधानिक समय सीमा का भी पता हो गया है।

शिक्षक के कितने पदों की भर्ती का होगा एक्जाम 

आकाशवाणीय महाविद्यालयों ने विज्ञापन संख्या 51 के तहत 1017 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी। साथ ही, माध्यमिक विद्यालयों में सहायक माध्य अध्यापक (TGT) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) पदों के लिए 4163 पदों पर भर्ती की जाने वाली थी।

इन दोनों के लिए आवेदन प्रक्रिया अगस्त 2022 में पूरी हो चुकी है। इसमें असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए 1.14 लाख आवेदन सफल हुए हैं, जबकि TGT और PGT भर्ती के लिए 11 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं।

इस बड़े संख्या के आवेदनों के चलते, इन भर्तियों के लिए योग्यता की प्रक्रिया को पूरा करने में अब और दो महीने लगेंगे। यह उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी चुनौती है, लेकिन इस समय में तैयारी को और भी मजबूत बनाने का समय है।

अशासकीय महाविद्यालयों में 1017 पदों का एक्जाम होने मे लंबित 

इस भर्ती के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार डेढ़ वर्ष से अधिक का समय बिता रहे हैं, जब से इस पद की परीक्षा की तिथि का इंतजार कर रहे हैं। यह बताया जा रहा है कि इस भर्ती के लिए नए शिक्षा सेवा आयोग के स्थापना के बाद ही परीक्षा की तिथि की घोषणा होगी।

इस समय, नए आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिनकी प्रक्रिया 15 जनवरी तक पूरी होगी। यह एक बड़ी खुशखबरी है क्योंकि इससे इन उम्मीदवारों को अपनी तैयारी के लिए और भी सकारात्मक समय मिलेगा। इस नए अवसर के साथ, उम्मीदवारों को भर्ती की परीक्षा का इंतजार करने के लिए सिर्फ 2 महीने ही बिताने पड़ेंगे।

माध्यमिक विद्यालयों में 4163 पदों पर भर्ती लंबित

माध्यमिक विद्यालयों में 4163 पदों की भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि का ऐलान नहीं होने पर सभी उम्मीदवारों का इंतजार है। सभी को खुशखबरी मिली है कि इस बार भी परीक्षा की तिथि की घोषणा के लिए 2 महीने का समय लिया जा रहा है।

परीक्षा की तिथि की घोषणा के लिए आवेदन किया गया है, जिनकी समाप्ति 15 जनवरी तक है। इसके बाद, आवेदनों की स्क्रीनिंग में 15 दिन का समय लग सकता है। स्क्रीनिंग के बाद, अध्यक्ष और सदस्यों के चयन के बाद, जनवरी के अंत और फरवरी की शुरुआत में ही परीक्षा की तिथि की घोषणा की जा सकती है।

इसमें, परीक्षा की तिथि का निर्णय आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों को ही करना होगा, जिसमें आपका कोई भी योगदान नहीं हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *