Security Guard And Safai Sevak Recruitment 2024 : सुरक्षा गार्ड और सफाई सेवक पदों के लिए नई भर्ती शुरू

Security Guard And Safai Sevak Recruitment : गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति ने ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह नोटिफिकेशन गांधी समिति की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है।

सुरक्षा गार्ड, सफाई सेवक, ड्राइवर, और लाइब्रेरियन जैसे विभिन्न रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के लिए विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में उपलब्ध है, जिसे अभ्यर्थी ध्यानपूर्वक पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म भरने की महत्वपूर्ण तिथियां

सुरक्षा गार्ड और सफाई सेवक सहित विभिन्न पदों के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से उपलब्ध हैं। इस भर्ती की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 है, और इस समय सीमा के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदकों को इस निश्चित समय सीमा का पालन करते हुए आवेदन फॉर्म भरना चाहिए। पोर्टल को इस समय सीमा के बाद बंद कर दिया जाएगा, इसलिए आवेदकों को अपने आवेदन को समय पर पूरा कर लेना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में विलंब नहीं होना चाहिए।

आयु सीमा

गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर्ता की आयु सीमा को विभिन्न रूपों में निर्धारित किया है। कारपेंटर, सफाई सेवक, ड्राइवर और गाइड पदों के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष है। सुरक्षा गार्ड पदों के लिए अधिकतम आयु 28 वर्ष है। लाइब्रेरियन के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष है, और प्रशासनिक अधिकारी के लिए अधिकतम आयु 50 वर्ष है। आयु की गणना भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान भी है।

आवेदन शुल्क

सुरक्षा गार्ड और सफाई सेवक सहित विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क को विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है: सामान्य वर्ग के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है। ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर के लिए आवेदन शुल्क ₹300 है और एससी-एसटी के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है। शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से होना चाहिए, क्योंकि ऑफलाइन शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति में विभिन्न पदों पर भर्ती के आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है।

  • सफाई सेवक: 5वीं पास
  • प्रशासनिक अधिकारी: स्नातक
  • लाइब्रेरियन: स्नातकोत्तर या समकक्ष।
  • गाइड: भारतीय इतिहास के साथ कला में डिग्री।
  • ड्राइवर: 8वीं कक्षा पास एवं मोटर ड्राइविंग का स्थाई लाइसेंस।
  • सुरक्षा गार्ड एवं बढ़ई: 8वीं पास।

इसके अलावा, शैक्षणिक योग्यता और भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई है।

आवेदन कैसे करें?

सुरक्षा गार्ड और सफाई सेवक सहित विभिन्न पदों के लिए भर्ती के आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:-

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट को खोलें।
  2. वहां भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन की जानकारी देखें।
  3. नोटिफिकेशन की जानकारी की समीक्षा करने के बाद, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें।
  4. आवश्यक दस्तावेजों के साथ पूरी जानकारी को अपलोड करें, जिसमें फोटो और हस्ताक्षर शामिल हों।
  5. आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक भरने के बाद, इसे सबमिट करें।
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से करें।
  7. और आवेदन की एक प्रिंटआउट को सुरक्षित करें, जिसे आपने भरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *