रबड़ की खेती कैसे करें की संपूर्ण जानकारी।

रबड़ की खेती कैसे करें आप भी इंटरनेट पर इस जानकारी को सर्च कर रहे हैं यदि हां तो रबड़ की खेती कैसे करें तथा रबड़ की खेती से जुड़ी हुई अन्य जानकारियां इस लेख में बताई गई है इसलिए रबर की खेती कैसे करें की संपूर्ण जानकारी को जानने के लिए आज आपको इस लेख को अंतिम समय तक पढ़ना चाहिए।

दोस्तों सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है भारत में अधिकतम व्यक्ति कृषि पर ही निर्भर रह कर अपने जीवन को व्यपान कर रहे हैं अलग-अलग प्रकार के फसलों की खेती करते हैं अलग-अलग प्रकार की पेड़ों की खेती करते हैं अलग-अलग प्रकार के मसालों की खेती करते हैं इसके अतिरिक्त भी अन्य के लिए खेती करते हैं। जैसा कि आज इस लेख में हम रबड़ की खेती कैसे करें की जानकारी को जानने वाले हैं तो दोस्तों भारत में रबड़ की खेती भी की जाती है रबड़ की खेती में भारत विश्व के चौथे स्थान पर आता है।

हमारे भारत देश में रबड़ की उत्पत्ति केरल राज्य में हुई है और यही वह राज्य है जहां पर सबसे अधिकतम मात्रा में रबड़ का उत्पादन होता है। इसे अधिक मेहनत के द्वारा प्राप्त किया जाता है। वर्तमान समय में इस पर दाग का उपयोग अनेक चीजों को बढ़ाने के लिए किया जाता है जैसे कि टायर गेंद रेफ्रिजरेटर शॉल इसके अतिरिक्त भी अन्य चीजों को बनाने के लिए इस पदार्थ का उपयोग अधिकतम मात्रा में किया जाता है। चलिए दोस्तों अब हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी देते हैं।

रबड़ की खेती कहाँ होती है?

सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर मै रबड़ की खेती कहां होते हैं रबड़ की खेती में थाईलैंड भारत इंडोनेशिया श्रीलंका मलेशिया तथा चीन आदि देश शामिल है। इन आदि देशों में रबड़ की खेती अधिकतम मात्रा में की जाती है।

रबड़ की खेती के लिए कैसी जलवायु चाहिए?

जलवायु के बारे में अगर जानकारी को जाना जाए कि रबर की खेती के लिए कौनसी जलवायु चाहिए दोस्तों रबड़ की खेती के लिए उसने आंध्र जलवायु की आवश्यकता होती है इस जलवायु में इसका पौधा अधिक तेजी से वृद्धि करता है इसलिए यह जलवायु खेती के लिए आवश्यक है वही 21 से 35 डिग्री का तापमान रबड़ के पौधे के लिए अच्छा माना जाता है्‌। रबड़ के पौधे को वर्षा की जरूरत नहीं होती है न्यूनतम 200 CM वर्षा इसके पौधे के लिए ठीक है।

रबड़ का पौधा कैसा होता है?

आपके मन में यह सवाल जरूर चल रहा होगा कि आखिर में रबड़ का पौधा होता कैसा है तो दोस्तों रबड़ का पौधा एक ऐसा पौधा होता है जिसे घर पर लगाया जा सकता है आपने कभी ना कभी मनीप्लांट जरूर देखे होंगे मनी प्लांट में जिस प्रकार से छोटे-छोटे हिस्से मैं पौधे लगाए जाते हैं ठीक उसी प्रकार रबड़ के पौधे को भी मनी प्लांट के छोटे से हिस्से में उगा सकते हैं।

भारत में सर्वाधिक रबड़ का उत्पादन कहां होता है?

भारत देश की अगर बात की जाए कि भारत में सर्वाधिक रबड़ का उत्पादन कहां होता है तो भारत देश में सर्वाधिक रबड़ का उत्पादन केरल में होता है यहां पर प्राकृतिक रबड़ का सबसे अधिक उत्पादन होता है।

रबड़ के पेड़ के फायदे।

रबड़ के पेड़ से निम्नलिखित फायदे होते हैं।

  • रबड़ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि रबड़ का उपयोग आज अनेक सारी चीजों को बनाने के लिए किया जा रहा है और उन चीजों का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में कहीं ना कहीं हो रहा है।
  • रबड़ प्लांट लगाने से हवा शुद्ध होती है।
  • नासा में रबड़ के पेड़ को लेकर अनेक प्रकार के रिसर्च की गई है जिसमें यह पाया गया है कि हवा के प्रदूषण को हटाने के लिए रबर प्लांट का उपयोग किया जा सकता है। अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जैसे कि डस्ट एलर्जी है तो ऐसे में व्यक्ति अपने घर पर ही रबड़ का पौधा लगा सकता है जिससे कि उसे काफी मदद मिलती है।
  • अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए रबड़ के पौधे का उपयोग किया जाता है।

रबड़ से क्या-क्या बनता है?

हमारे उपयोग के अनेक सारी चीजें हैं जिन्हें बनाने के लिए रबड़ का ही उपयोग किया जाता है रबड़ के द्वारा बनने वाली चीजों को नीचे बताया गया है। रबड़ के द्वारा बनने वाली चीजें गाड़ियों के टायर सर्जरी के सामान बरसाती कपड़े गेंद ट्यूब बिजली के तार इसके अतिरिक्त भी अनेक सारी चीजें हैं जिन्हें बनाने के लिए रबड़ का उपयोग किया जाता है अब आप जान चुके हैं कि रबड़ से क्या-क्या बनता है क्योंकि आपको और बता दिया गया है कि रबड़ से क्या-क्या बनता है।

FAQ:

Q.1 – रबड़ के पेड़ को किस नाम से जाना जाता है?

Ans – रबड़ के पेड़ को फिकस इलास्टिका नाम के द्वारा जाना जाता है।

Q.2 – रबड़ का पेड़ कितना ऊंचा होता हैं?

Ans – रबड़ का पेड़ 100 फीट तक लंबा हो सकता है।

Q. 3 – 1 एकड़ खेत में कितने रबड़ के पौधे लगाए जा सकते हैं?

Ans – 1 एकड़ के खेत में 150 रबड़ के पौधे लगाए जा सकते हैं।

Q.4 – रबड़ का उत्पादन क्षेत्र कौन सा है?

Ans – रबड़ का उत्पादन क्षेत्र थाईलैंड मलेशिया इंडोनेशिया चीन भारत श्रीलंका।

निष्कर्ष:

अब आपने इस लेख के माध्यम से जान लिया है यदि रबर की खेती कैसे करें तथा रबर की खेती से जुड़ी जानकारी को लेकर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल है तो रबड़ की खेती कैसे करें तथा रबड़ की खेती से जुड़े किसी भी सवाल आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें यदि आप हमें किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं तो उसे भी आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे सकते हैं।

इसे भी पढ़े…

सितारा फल की खेती कैसे और कब करें, संपूर्ण जानकारी।

कटहल की खेती कैसे और कब करें, संपूर्ण जानकारी।

Home | Department of Agriculture & Farmers Welfare

1 thought on “रबड़ की खेती कैसे करें की संपूर्ण जानकारी।”

  1. Pingback: अफीम की खेती कैसे होती है, अफीम की खेती से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकरी।  - ARCS Web Service

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top