Mahindra XUV300 Flex Fuel Bharat Mobility Expo 2024 में हुई लॉन्च, अब पेट्रोल की चिंता खत्म

Mahindra XUV300 Flex Fuel Bharat Mobility Expo 2024: महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड ने भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में एक बड़ी घटना में भाग लेकर अपनी पहली फ्लेक्स फ्यूल तकनीक के साथ महिंद्रा XUV300 का पर्दाफाश किया है। इसके साथ ही, महिंद्रा ने अपने उत्कृष्ट ऑफ-रोडिंग क्षमताओं के साथ पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक BE Rall–E इलेक्ट्रिक XUV को भी भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में पेश किया है। महिंद्रा XUV300 फ्लेक्स फ्यूल विशेषता में वर्तमान मॉडल के समान है, जिससे यह एक रोमांचक और उन्नत विकल्प बनता है।

वर्तमान में, भारतीय बाजार में बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों के कारण कंपनी अब सीएनजी इलेक्ट्रिक और फ्लेक्स फ्यूल गाड़ियों की ओर बढ़ रही है। हालांकि, कहीं ना कहीं, यह पेट्रोल और डीजल की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है और पर्यावरण के लिए भी अधिक सुरक्षित है। वैसे ही, वर्तमान में इलेक्ट्रिक गाड़ियां काफी महंगी हैं और सीएनजी गाड़ियों में पावर की कमी हो सकती है, लेकिन इस समस्या को हल करने के लिए बड़े-बड़े वैज्ञानिक फ्लेक्स फ्यूल ईंधन का निर्माण हो रहा है, जो आने वाले समय में भारतीय बाजार में ईंधन के रूप में उपयोग किया जाएगा।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Bharat Mobility Expo 2024

XUV300 फ्लेक्स फ्यूल को W6 वेरिएंट पर आधारित किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई डिज़ाइन परिवर्तन नहीं है। हालांकि साइड प्रोफाइल पर हमें फ्लेक्स फ्यूल के ग्राफिक्स और हरे रंग की ग्राफिक्स दोनों तरफ देखने को मिलता है, जो इसे फ्लेक्स फ्यूल एसयूवी के रूप में आकर्षित करती है।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Engine

अनावरण की गई XUV300 फ्लेक्स फ्यूल में 1.2 लीटर इनलाइन तीन सिलेंडर टर्बो चार्जड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जो कि मैनुअल गियरबॉक्स के साथ है। यह इंजन 109 बीएचपी और 200 एनएम का पिक टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन विकल्प का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे फ्लेक्स फ्यूल के साथ संगत है।

टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन को भारत सरकार की नई BS6 फेस 2 के तहत संचालित किया गया है, और अब यह E85 के तहत भी संचालित किया जा सकता है, जिसमें यह 85% तक एथेनॉल मिश्रित ईंधन पर पूर्ण रूप से चल सकता है। वर्तमान में भारतीय बाजार में (E20) 20% एथेनॉल मिश्रित ईंधन का प्रयोग किया जाता है।

What Is Ethanol-Blended Fuel

फ्लेक्स फ्यूल ईंधन एक ऐसा विकल्प है जिससे आपकी कार को आसानी से चलाया जा सकता है। इसमें पेट्रोल और एथेनॉल या मेथेनॉल को मिलाकर फ्लेक्स फ्यूल ईंधन बनाया जाता है। इसे अल्कोहल ईंधन विकल्प भी कहा जाता है, क्योंकि इसका निर्माण गन्ना, मक्का जैसे कई उत्पादों से किया जाता है। यह हमारे किसानों के लिए भी एक वरदान है और हमारे देश की प्रगति में भी योगदान करता है।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Features And Safety

अनावरण किया गया मॉडल टॉप मॉडल के करीब था, जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि इसमें कई बेहतरीन सुविधाएं और तकनीकी इम्प्रूवमेंट्स होंगी। यह अपनी मौजूदा सुविधाओं को बनाए रखने का प्रयास करेगा और आगे भी नई सुविधाएं प्रदान करेगा।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Launch Date In India

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह समझा जा रहा है कि महिंद्रा एक्सयूवी 300 फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप को भारतीय बाजार में 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी डिलीवरी की संभावना है कि यह 2025 के अंत तक शुरू की जाएगी।

Flex Fuel On Road Price In India

फ्लेक्स फ्यूल तकनीक पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के मुकाबले काफी सस्तीकरण का सामना करेगी। जहां पेट्रोल और डीजल की औसत कीमत ₹100 के आसपास है, वहीं एथेनॉल सहित फ्लेक्स फ्यूल ईंधन की कीमत लगभग 60 से 70 रुपए प्रति लीटर हो सकती है। यह ईंधन आपकी बचत के साथ 35% कम कार्बन मोनोऑक्साइड उत्पन्न कर सकता है।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Price In India

महिंद्रा एक्सयूवी 300 की कीमत भारतीय बाजार में ऑन-रोड 9.19 लाख रुपए से शुरू होती है। जबकि आने वाले XUV300 फ्लेक्स फ्यूल की कीमत इस से अधिक होने की संभावना है। हालांकि कंपनी ने इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *