Lekhpal Bharti 2024 : 7720 लेखपाल पदों पर भर्ती, 12वीं पास को मौका! जल्दी करें

Lekhpal Bharti 2024 | UP Lekhpal Bharti Notification : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा पेट 2023 के रिजल्ट का बेहद बेताबी से लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार है, और उनका इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। यूपीएसएससीसी पेट का आयोजन अक्टूबर 2023 में हुआ था, जिसमें 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

पीईटी 2023 के रिजल्ट के बाद, राज्य में 7000 से अधिक पदों पर लेखपाल की भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही, आगामी समय में विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में होने वाली ग्रुप सी पदों के लिए मुख्य परीक्षा की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

UPSSSC पेट 2023 का परीक्षा परिणाम आयोग की आधिकारिक वेबसाइट UPSSSC.gov.in पर बहुत जल्द ही जारी किया जाएगा। बहुत से परीक्षार्थी इस लंबे समय से परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद, अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम रोल नंबर या पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि के जरिए आसानी से चेक कर सकेंगे।

7720 पदों पर होगी UP लेखपाल की भर्ती

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 में सफल अभ्यर्थियों के लिए राज्य में लगभग 7720 से अधिक पदों पर लेखपाल की भर्ती शुरू होने जा रही है।

इस संबंध में आयोग की ओर से पहले ही सूचना जारी कर दी गई है कि लेखपाल के पदों पर होने वाली भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाए जाने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है।

पीईटी 2023 में रैंक लाने या मेरिट में आने पर एक सर्टिफिकेट प्राप्त होगा, जो अगले 1 साल के लिए मान्य होगा। इस सर्टिफिकेट के द्वारा, आप 1 साल तक ही उत्तर प्रदेश सरकार की ग्रुप सी वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद, आगामी साल, आपको पुनः से PET 2024 में भाग लेना होगा।

कब जारी होगा लेखपाल भर्ती का विज्ञापन

उत्तर प्रदेश सरकार में लेखपाल की सरकारी नौकरी के लिए विज्ञापन का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों का इंतजार जल्दी समाप्त होने जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अगर आप उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती की प्रतीक्षा में हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखना होगा।

लेखपाल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

लेखपाल भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है, और इस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती के लिए UP PET परीक्षा क्वालीफाई करना भी आवश्यक है। PET परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों को लेखपाल भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा।

एग्जाम सिलेबस ,पैटर्न, चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा कंप्यूटर मोड में आयोजित कराई जाएगी, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है।

इस परीक्षा में समान हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान, और ग्रामीण समाज एवं ग्रामीण विकास से 25-25 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। ध्यान रहे, यहां नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी, हर गलत उत्तर के लिए एक चौथाई नंबर काट लिया जाएगा।

लेखपाल पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी, इसके बाद चयनित उम्मीदवारों का दस्तावेज वेरिफिकेशन कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *