Krishi Vibhag Bharti 2024 : कृषि विभाग में निकली भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

BIHAR Krishi Vibhag Bharti 2024 बिहार कृषि विभाग ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसे बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती प्रक्रिया के तहत विभिन्न पदों पर आवेदन किया जाएगा।

जिन आवेदकों को इस भर्ती में भाग लेना है, उन्हें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा। वे इस आवेदन को अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से निर्धारित समय के भीतर कर सकते हैं।

आवेदन की तिथियां

बीएससी ने कृषि विभाग के तहत भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 जनवरी 2024 से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। जो भी इच्छुक आवेदक इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं, वे 28 जनवरी 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण

BPSC कृषि अधिकारी 2024 की भर्ती के अंतर्गत कुल 1051 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें खंड कृषि अधिकारी के लिए 866 पद, उप परियोजना निदेशक के लिए 155 पद, और सहायक निदेशक के लिए 19 पद शामिल हैं।

जो आवेदक इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 28 जनवरी 2024 तक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

कृषि विभाग भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा को 21 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा को 37 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। इसलिए, सभी इच्छुक आवेदक जो 21 से 37 वर्ष के बीच आयु रखते हैं, वे इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्गों को निरमा अनुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने हेतु श्रेणी के अनुसार अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, और महिला उम्मीदवारों के लिए ₹200 का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि अन्य सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क को 750 रुपए में निर्धारित किया गया है।

शैक्षणिक योग्यता

ब्लॉक कृषि अधिकारी के पदों पर आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कृषि में बीएससी की डिग्री हो।

सहायक निदेशक के पदों पर आवेदन करने के लिए यह आवश्यक है कि आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से वैकल्पिक पौध संरक्षण में स्नातक की डिग्री हो।

सहायक निदेशक के पदों पर आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि आपके पास किसी मान्यता प्राप्त कृषि विश्वविद्यालय से कृषि इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हो।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी से प्रारंभ होगी। जो भी इच्छुक आवेदक आवेदन करना चाहते हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *