किसान भाई ये शानदार बिज़नेस कर के कमाए लाखो रुपया।

किसान भाई ये शानदार बिज़नेस कर के कमाए लाखो रुपया

दोस्तों अगर आप भी किसान है तो आपको आज इस लेख में बताएँगे की कैसे आप बिना खेती हुए भी कई तरीको से पैसे कमा सकते हैं। खेती करने के लिए किसान को अक्सर मौसम और सीजन का इंतजार करना पड़ता है। परन्तु ऐसे कई सारे बिज़नेस है जिसमे किसान भाई बिना खेती कर के भी उन बिज़नेस को कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। तो आइये दोस्तों जानते हैं इस लेख में वे कौन से बिज़नेस है जिसे किशन भाई कम बजट में स्टार्ट कर सकते हैं।

Table of Contents

मधुमक्खी पालन का बिज़नेस।

बी फार्मिंग बिजनेस बी फार्मिंग यानी मधुमक्खी पालन। बी फार्मिंग का आज के जमाने में पुराना ट्रेडिशन बिल्कुल भी नहीं रहा, जिसमें मधुमक्खी से हानि निकाला जाता था। इस फार्मिंग बिजनेस में आपको सफल होने के लिए बी वैक्स, बी पॉवर पॉलिस, बी रॉल, जैली जैसे काफी सारेप्रोडक्ट्स बनाने होंगे,

जिनकी डिमांड काफी ज्यादा है। सिर्फ हनी से काम नहीं चलेगा। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको बी फ्रेंडली होना काफी जरूरी है, जो आप लोकल बी कीपर्स के साथ काम करके सीख सकते हैं। कम से कम ₹2 लाख में आप एक कच्छा बी फार्मिंग बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।

मशरूम फार्मिंग बिजनेस।

हमारा अगला जो फार्मिंग बिजनेस है, उसे आप काफी कम लागत में एक कमरे से ही या घर की छत पर ही शुरू कर सकते हैं। मशरूम की डिमांड देश और विदेशों में हमेशा रहती है क्योंकि यह टेस्ट के साथ विटामिन भी देने का काम करता है। एक छोटे से कमरे में आप 10 से 15 किलो मशरूम पैदा कर सकते हैं। मशरूम को आप लोकल मार्केट वेंडर्स या फिर फूड प्रोसेसिंग कंपनीज को आसानी से बेच सकते हैं। लगभग 50000 की लागत में आप मशरूम की खेती शुरू कर कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *