जानिये आर्गेनिक फार्मिंग कितना फ़ायदेमंद है किसान भाइयो के लिए।

जानिये आर्गेनिक फार्मिंग कितना फ़ायदेमंद है

आजकल का लाइफस्टाइल इस तरीके से हो गया है। भागना, दौड़ना, खाना पीना लोगों के पास टाइम नहीं है। इन सबको देखते हुए अंदर कहीं न कहीं एक बात तो पक्की है कि जो भी चल रहा है वह ठीक नहीं चल रहा है। लेकिन हमें अपने आपको रिदम में रखना होगा, हेल्दी रखना होगा। इसीलिए हर कोई हेल्थ कॉन्शियस हो गया है और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जो अवेयरनेस इनक्रीस हुई है उससे ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की डिमांड काफी ज्यादा इनक्रीज कर दिया है। जिस चीज की डोमेस्टिक डिमांड और एक्सपोर्ट दोनों में ही रैपिट ग्रोथ नजर आने लगी है। 

Table of Contents

आर्गेनिक फार्मिंग हमारे वातावरण के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

ऑर्गेनिक फार्मिंग कितनी फायदेमंद होती है, शायद आप तो यह जानते ही हैं। फिर भी आपको बता देती हैं कि यह ऑर्गेनिक फार्मिंग हमारी हेल्थ के लिए और हमारे वातावरण के लिए बहुत ही बेनिफिशियल होती है। इस तरह की फार्मिंग एग्रीकल्चरल साइकल को इंप्रूव करती है। पेस्टिसाइड्स और अदर फॉरेन फर्टिलाइजर्स के इम्पोर्ट को भी इसने काफी रिड्यूस कर दिया है और एंप्लॉयमेंट को भी इनक्रीज किया है और इस बात की भी श्योरिटी हो गई है कि ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स इंडस्ट्री का फ्यूचर बहुत ही ब्राइट है। 

आर्गेनिक फार्मिंग से लोगो को हेल्थ भी अच्छा रहता है। 

ऐसे में सबसे पहले तो आप खुश हो सकते हैं कि हम अपनी हेल्थ को लेकर के सही ट्रैक पर आ रहे हैं। धीरे धीरे ही सही और फिर आप इस ऑर्गेनिक फार्मिंग के जरिए अपने प्रॉफिट के बारे में भी सोच सकते हैं। और अगर आप ऑर्गेनिक फार्मिंग में इंटरेस्ट रखते हैं और लोगों को बेस्ट हेल्थ प्रोडक्ट्स ऑफर करते हुए ग्रो भी करना चाहते हैं, तो आप ऑर्गेनिक फार्मिंग बिजनेस आइडिया के बारे में सोच सकते हैं। 

जानिये किस तरह से की जाती है आर्गेनिक फार्मिंग। 

सबसे पहले समझ लेते हैं कि ऑर्गेनिक फार्मिंग होती क्या है। ऑर्गेनिक फार्मिंग फार्मिंग का एक ऐसा टाइटल है जिसमें ऑर्गेनिक यानी जैविक खाद और नैचुरल पेस्टिसाइड्स का यूज किया जाता है, ना कि केमिकल्स का। और इस फार्मिंग में फसल की उपज बढ़ाने के लिए किसी भी तरह का जेनेटिक मॉडिफिकेशन भी नहीं किया जाता है। यह एक ऐसा एग्रीकल्चरल प्रोसेस है, जिसमें कैमिकल, पेस्टिसाइड्स और सिंथेटिक फर्टिलाइजर्स की जगह एनिमल एंड प्लांट वेस्ट से बने बायोलॉजिकल फर्टिलाइजर्स और पेस्ट कंट्रोल यूज किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें।

जानिये कैसे पूरा विश्व अब आर्गेनिक खेती को अपना रहा है?

जानिये आर्गेनिक एग्रीकल्चर के बारे में कैसे सीखें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *