जानिये कैसे पूरा विश्व अब आर्गेनिक खेती को अपना रहा है?

आइए हम जान लेते हैं कि किस किस देश में ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर की क्या क्या स्थिति है। वैसे तो आज पूरे विश्व में ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर की सकारात्मक लहर दौड़ी है, लेकिन फिर भी कई सारे देश इस दौड़ में काफी ज्यादा आगे हैं तो कई सारे देश इस दौड़ में अभी भी काफी पीछे हैं। रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, चाइना और यूनाइटेड स्टेट के पास सबसे ज्यादा ऑर्गेनिक लैंड है। 

Table of Contents

भारत में आर्गेनिक खेती में योगदान। 

भारत में भी ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर को सपोर्ट करने के लिए भारत सरकार ने परंपरागत कृषि विकास योजना लॉन्च की है, जिसका उद्देश्य किसानों को शामिल करते हुए ऑर्गेनिक प्रोडक्ट के डॉमेस्टिक प्रोडक्शन तथा सर्टिफिकेशन में तेजी लाना है। इसके साथ साथ एशिया, यूरोप, अफ्रीका आदि के महादेशों में भी ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर पर काफी जोर दिया जा रहा है। 

वैसे दोस्तों अब आपको समझ में आया होगा कि ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर क्या है और ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर से क्या क्या फायदे हैं, इसका इतिहास क्या है और पूरे विश्व में इसके प्रति क्या प्रतिक्रिया है। ये सब जानने के बाद एक्सपोर्ट को उम्मीद है कि ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी और पसंद भी आई होगी। 

आर्गेनिक खेती से हेल्दी खाना बनता है। 

आगे भी इस प्रकार के अनूठे और लाजबाब खेती के बारे में जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और बैल आइकन को प्रेस करना ना भूलें। इसी के साथ दोस्तों आजकल लोगों ने ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर की बात करें तो घर में ही सब्जियां और बाकी सारी चीजें उगानी शुरू कर दी है। घर का हेल्दी खाना खाते हैं तरीके से छोटे रूप में ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर लोग घर पर अपना रहे हैं। वैसे यह कैसे होता है इसकी सारी जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी। 

आप भी शुरुवात करें आर्गेनिक खेती। 

तो आजकल काफी लोग इस दिशा में काम कर रहे हैं और आप भी इस दिशा में काम करना चाहते हैं तो हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है। इसी के साथ ये लेख आपको कैसा लगा, यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में लिखकर कि आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं और आगे किस बारे में आप जानना चाहते हैं कमेंट बॉक्स में लिखकर के हमें जरुर बताएं। हम पूरी कोशिश करेंगे आपके लिए जल्द से जल्द यह जानकारी उपलब्ध कराने की। तब तक के लिए ध्यान रखिए अपना बहुत सारा खुश रहिए। धन्यवाद।

इसे भी पढ़े।

जानिये आर्गेनिक एग्रीकल्चर के बारे में कैसे सीखें?

जानिये ऑर्गनिक फार्मिंग क्यों बेहतर है सामान्य खेती विधि से?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *