जानिए अगस्त के महीने में फूलगोभी व् पत्तागोभी की खेती कैसे करें?

अगस्त के महीने में किसान भाई फूल गोभी और पत्ता गोभी की खेती कर के अच्छा – ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए आज के इस लेख में हम किसान भाइयो को बताएँगे की कैसे किसान भाई फूल गोभी व् पत्ता गोभी की इन्टरक्रोप्पिंग यानी एक साथ खेती कर के हजारो रुपया की कमाई कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं की कैसे किसान भाई पत्ता गोभी व् फूल गोभी की खेती एक साथ कर सकते हैं। 

Table of Contents

फूल गोभी व् पत्ता गोभी की खेती एक साथ में कैसे करें?

फूल गोभी व् पत्ता गोभी की खेती करते समय आप इस बात का ध्यान रखिये की फूल गोभी में लाइन से लाइन की दुरी 1.5 फ़ीट रखें, व् एक पौधे से दूसरे पौधे के बिच की दुरी 01 फ़ीट रखें। अगर किसान भाई अभी तक फूलगोभी की नर्सरी नहीं लगाए, तो अगेती में फूलगोभी की नर्सरी लगाले। अगस्त के महीने में आप में आप फूल गोभी व् पत्ता गोभी की नर्सरी लगा सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़े।

फूल गोभी व् पत्ता गोभी की खेती के लिए कौन सी किस्म के बीज का चुनाव करें?

फूलगोभी के लिए आप इन दो किस्म के बीजो का चुनाव कर सकते हैं। Hyveg कंपनी की दामिनी बीज का बुवाई 15 अगस्त के बाद करें व् Syngenta कंपनी के CFL 1522 बीज की बुवाई, वही Hyveg कंपनी की Prateek के बीजो का चुनाव कर सकते हैं। आपको बता दें की इसका फूल का वजन लगभग 1.5 किलो के आस पास होता है। व् इसकी हार्वेस्टिंग 60 से 65 दिनों में हो जाती है।    

कितना लगेगी बीज की मात्रा?

इस वैरायटी की सबसे ख़ास बात यह होती है की हाई टेम्परेचर और अधिक बारिश को सहन कर सकता है। ऐसे में किसान भाई फूल गोभी और पत्ता गोभी की खेती कर के तीन महीने के अंदर हार्वेस्टिंग लेकर इससे अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं। एक एकड़ के खेत में तकरीबन 20 हजार पौधे लगते हैं। व् तकीरबन 300 ग्राम बीज की मात्रा लगती है। 

इन्हें भी पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *