Indian Railway Jaipur Act Bharti 2024 : जयपुर में 1646 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती, आवेदन करने का आखिरी मौका आया है!

Indian Railway Jaipur Act Bharti 2024 : जयपुर ने 1676 अप्रेंटिसशिप के खाली पदों को भरने के लिए एक भर्ती निकाली है। इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी 2024 से शुरू होकर 10 फरवरी 2024 तक चलेगी। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को दसवीं के साथ आईटीआई उत्तरीण होना चाहिए। आवेदन बिना किसी रुकावट के किया जा सकता है और ध्यान रहे कि आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे।

Table of Contents

Indian Railway Jaipur Act Bharti 2024 

रेलवे में सरकारी नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है। इस मौके को शायद ही कोई युवा अपने हाथों से जाने देगा। जयपुर रेलवे (RRC) ने 2024 के लिए अप्रेंटिसशिप भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन करने की प्रक्रिया 10 जनवरी 2024 से शुरू होगी। यह जयपुर रेलवे द्वारा भर्ती का ऐलान किया गया है।

Indian Railway Jaipuri Act Bharti 2024 apply official website

जो भी उम्मीदवार इस भरती के लिए योग्यता रखते हैं, वह इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भरना होगा। साथ ही साथ, आपको बता दें कि ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2024 को निर्धारित की गई है।

आयु सीमा 

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्था से दसवीं, मैट्रिक्स उत्तरीण होना आवश्यक है। साथ ही, अभ्यर्थी को संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना भी आवश्यक है। उम्मीदवार की आयु कम से कम 15 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी, और इस आयु की गणना 10 फरवरी 2024 के अनुसार की जाएगी।

आवेदन शुल्क 

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को, अन्य सभी श्रेणियों के लिए 100 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। यह बताया जा रहा है कि एससी/एसटी/पीडबी/महिला उम्मीदवारें इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकती हैं।

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर घर पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और मेरिट लिस्ट में स्थान प्रदान किया जाएगा। मेरिट लिस्ट में 10वीं, मैट्रिकुलेशन में प्राप्त अंकों के लिए 50% वेटेज और आईटीआई के लिए 50% वेटेज दिया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा, उन्हें खाली पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवारों को एक बार इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ना चाहिए। इसकी नोटिफिकेशन को पढ़ने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा rrcjaipur.in, जो कि आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं और वहां से नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *