Indian Army Bharti 2024 : इस सर्टिफिकेट के साथ आसानी से आवेदन करें, महिला और पुरुष दोनों के लिए इंडियन आर्मी में सीधी भर्ती

Indian Army Bharti 2024- भारतीय सेना ने एनसीसी स्पेशल इंटरेस्ट स्कीम के तहत तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए सीधी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती में महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय सेना के इस नए भर्ती प्रक्रिया के बारे में सभी विवरणों को विस्तार से प्रस्तुत किया गया है। आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी, जिससे आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

आपको आवेदन प्रक्रिया में किसी भी समस्या का सामना करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सभी आवश्यक चरणों की स्पष्ट जानकारी दी गई है। तो अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने का निर्णय लेना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें और अपना आवेदन ऑनलाइन तरीके से सहानुभूति से करें।

इस भारतीय सेना भर्ती के लिए, एनसीसी स्पेशल इंटरेस्ट स्कीम में सबसे पहले महिला और पुरुष उम्मीदवारों का सर्विस सिलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू लिया जाता है, जिसे शॉर्ट में एसएसबी इंटरव्यू भी कहा जाता है। यह पूरी प्रक्रिया 5 दिनों में पूरी होती है, जिसमें दोनों ही उम्मीदवारों का शारीरिक और मानसिक परीक्षण शामिल है। इस पूरी प्रक्रिया को सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के प्रयागराज, भोपाल, बेंगलुरु, और जलंधर में आयोजित किया गया है।

इंटरव्यू के बाद, उम्मीदवारों को विभिन्न लोकेशन्स पर रनिंग टेस्ट दिया जाता है। इसके बाद, फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाता है। जो भी उम्मीदवार पास होते हैं, उन्हें ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में 49 सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाती है।

सभी ट्रेनिंग में पास होने के बाद सेना में लेफ्टिनेंट रैंक प्राप्त होने पर, प्रति महीना कमीशन दिया जाता है और ऑफिसर रैंक प्राप्त होने के बाद, महिने की आधारित 10,000 रुपए के वेतन का आनंद लिया जा सकता है। इस वेतन का लाभ महिला और पुरुष उम्मीदवारों को दोनों ही होता है।

Indian Army Bharti 2024: Overview

Department NameIndian Army
Post NameLeftinent Karnal
No. Of Post55
Application Date8 January 2024 To 6 February 2024
Apply ModeOnline
Official WebsiteCLICK HERE

Indian Army Bharti 2024 : आयु सीमा

भारतीय सेना के एनसीसी स्पेशल इंटरेस्ट स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम आयु सीमा 19 साल से लेकर अधिकतम 25 साल के बीच में होनी चाहिए, यदि उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1999 से पहले हुआ है और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ है। इस योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार सिर्फ उन उम्मीदवारों को है जिनकी आयु इस सीमा में है।

Indian Army Bharti 2024 : आवेदन तिथियां

जिन महिला और पुरुष उम्मीदवारों को एनसीसी स्पेशल इंटरेस्ट स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है, उनके लिए आवेदन की प्रारंभ तिथि 8 जनवरी 2024 से है, और आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 फरवरी 2024 तक है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता 

जो आवेदक किसी भी विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त किसी भी विषय में 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की परीक्षा पूरी कर चुके हैं, वे 56 एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, आवेदक को स्नातक के एनसीसी सर्टिफिकेट परीक्षा में बी ग्रेड के साथ पास होना आवश्यक है।

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम में सिलेक्शन प्रोसेस

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम में, सबसे पहले सर्विस सिलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू लेता है, जिसे शॉर्ट में एसएसबी इंटरव्यू कहा जाता है, और यह 5 दिनों का होता है। इस दौरान कई तरह के शारीरिक और मानसिक टेस्ट होते हैं। एसएसबी इंटरव्यू सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के प्रयागराज, भोपाल, बेंगलुरु और जालंधर केंद्रों पर आयोजित किए जाते हैं।

इंटरव्यू के सभी राउंड्स को पूरा करने के बाद, फाइनल रिजल्ट घोषित होता है। इसमें चयनित उम्मीदवारों को ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में 49 सप्ताह की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। इस अकादमी से पास होने के बाद, सेवा में लेफ्टिनेंट रैंक पर कमीशन प्राप्त होता है। सेवा में ऑफिसर रैंक पर भर्ती होने के बाद, लेवल-10 के अनुसार 56,100 से लेकर 177500 की सैलरी प्राप्त होती है।

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम आवेदन कैसे करे

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम में आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पूछे गए समस्त जानकारी को भरना होगा और फिर डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। इसके बाद फाइनल सबमिट करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *