Haryana Anganwadi Recruitment 2024 : 5000 पदों पर नौकरियां! विस्तार से जानें

Haryana Anganwadi Recruitment 2024: हरियाणा आंगनवाड़ी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है, जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, और आशा सहयोगिनी के पदों के लिए आवेदन करने का मौका है। इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आवेदन पत्र भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं: [आवेदन फॉर्म डाउनलोड लिंक](https://wcdhry.gov.in/)

हरियाणा आंगनवाड़ी रिक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। विवरण और आवेदन की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निर्देशित किया जाता है कि वे ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर नवीनतम अपडेट्स की जाँच करें।

Haryana Anganwadi Recruitment 2024: हरियाणा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए रिक्ति आंगनवाड़ी विभाग द्वारा जारी की गई है, जिसमें आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को संपूर्ण जानकारी यहाँ प्राप्त होगी। नीचे दी गई है कुछ महत्वपूर्ण विवरण:

हरियाणा आंगनवाड़ी भर्ती के सम्बंधित सभी जानकारी इस आलेख के माध्यम से उम्मीदवारों को प्रदान की गई है, और जल्दी तक सभी अपडेट्स प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं। Anganwadi Recruitment 2023 की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने के लिए आप इसे अपने साथियों के साथ सांझा करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवार इस अवसर का उपयोग कर सकें।

Haryana Anganwadi Recruitment 2024

हरियाणा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए राजस्थान महिला एवं बाल विकास क्षेत्र “Women & Child Development Sector” की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/आशा सहयोगिनी) के पदों को भरने के लिए एक आधिसूचना शीघ्र ही जारी की जाएगी। इसके लिए सभी इच्छुक अभियार्थी अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, जिनकी योग्यता नोटिफिकेशन के अनुसार पूरी है। हरियाणा आंगनवाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की सूचना जारी होने के तुरंत बाद, आधिकारिक वेबसाइट “https://wcdhry.gov.in/” पर पंजीकरण फॉर्म उपलब्ध होगा।

शैक्षणिक योग्यता में बदलाव

हरियाणा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की शैक्षणिक योग्यता में परिवर्तन करने का प्रस्ताव बनाया गया है। इस संबंध में, महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार करके सरकार को भेजा है। सरकार से मंजूरी प्राप्त होने के बाद, कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए नई शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 5000 पदों पर भर्ती की जाएगी।

आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव

आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर की शैक्षणिक योग्यता में परिवर्तन करते हुए, सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में परिवर्तित करने की योजना बनाई है। 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में परिवर्तित कर दिया गया है, जबकि अन्य 4000 केंद्र भी प्ले स्कूल में परिवर्तित किए जाएंगे।

5000 पदों पर होगी आंगनवाड़ी भर्ती

हरियाणा राज्य में 25962 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हैं। इनमें से 1000 से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद और 4000 से अधिक सहायिका के पद खाली हैं। नई शैक्षणिक मानक लागू होने के बाद, इन सभी पदों पर भर्ती प्रारंभ होगी।

Haryana Anganwadi Vacancy Off Qualification

हरियाणा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती के पदों के लिए फॉर्म भरने वाले अभियार्थी को नोटिफिकेशन में दी गई सभी योग्यता को ध्यान में रखते हुए अपना आवेदन फॉर्म भरें, जिसमें उम्मीदवार की योग्यता इस प्रकार से है।

Educational Qualification: अभियार्थी को अलग-अलग पदों के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/आशा सहयोगिनी के लिए 10वीं कक्षा और 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही, महिला अभियार्थियों को विवाहित होना अनिवार्य है। इससे संबंधित और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

  • Minimum 12th pass
  • Candidate Should Possess 10th Class 10+2,
  • Candidate Should be Married

Age Limit (आयु सीमा): उम्मीदवार की हरियाणा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद के लिए फॉर्म भरने योग्य अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट भी नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी।

  • Minimum Age : 21 Years
  • Maximum Age: 40 Years
  • Candidates age limit will be calculated from 2023
  • Age relaxation is applicable as per rules

Relaxation In Age Limit (आयु सीमा मे छूट): Haryana Anganwadi Worker Vacancy 2023 के लिए अभियार्थी को आयु सीमा मे छूट नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदान की जाएगी। “refresh paragraph human friendly”

  • SC/ST – up to 5 years
  • OBC – up to 3 years
  • EWS – up to 3 years

Haryana Anganwadi Recruitment Salary

हरियाणा आंगनबाड़ी नौकरी में वेतन भुगतान: महिला एवं बाल विकास विभाग राजस्थान के अंतर्गत महिला और पुरुष शिक्षकों का चयन विभाग द्वारा निर्धारित वेतन के आधार पर किया जाएगा।

  • राजस्थान आंगनवाड़ी हेल्पर का वेतन: रु.1800 – रु.3300/- ग्रेड वेतन रु.300/- के साथ
  • राजस्थान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वेतन: रु. 7000/- और ग्रेड वेतन रु. 300/-
  • राजस्थान महिला सुपरचार्जर वेतनमान: रु.7200 – रु.20200/- ग्रेड वेतन रु.2400/- के साथ

Haryana Anganwadi Vacancy Off Required Documents

Haryana Anganwadi Bharti के लिए आवेदन फॉर्म भर रहे हैं तो अभियार्थी के पास ये सभी डॉक्युमेंट्स होना जरूरी हैं, जो कि इस प्रकार से हैं। जिनकी सूची उम्मीदवार को नीचे दी गई है:

  1. आधार कार्ड
  2. शिक्षा से संबंधित प्रमाणपत्र
  3. जन्म प्रमाणपत्र
  4. आवेदन पत्र
  5. आरक्षण प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  6. जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  7. निवास प्रमाणपत्र

उम्मीदवार से यह सुनिश्चित किया जाता है कि वे उपर्युक्त डॉक्युमेंट्स को सही और पूर्ण रूप से साथ में प्रस्तुत करते हैं।

  • आवेदन भरने वाले के पास शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) से संबंधित प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  • आवेदन भरने वाले के पास 10वीं और 12वीं की अंकतालिका होनी चाहिए।
  • आवेदन भरने वाले के पास मूल निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाणपत्र, राशन कार्ड आधार कार्ड – इन सभी में से एक दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • • अनुभव प्रमाणपत्र अगर है तो, साथ में लगाना जरूरी है।
  • विधवा या तलाकशुदा प्रमाणपत्र अगर है तो, आवेदन फॉर्म में लगाना जरूरी है।
  • आरसीआईटी प्रमाणपत्र या डिप्लोमा आपके पास है तो, जरूरी है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति प्रमाणपत्र होना जरूरी है।
  • BPL कार्ड केंद्रों में सूची में सम्मिलित होने वाले दस्तावेज प्रमाणपत्र भी होना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *