Forest Vibhag Vacancy 2024 Full Notification

Forest Vibhag Vacancy 2024 Full Notification: वन विभाग ने 2024 के स्टार्ट महीने में ही 7000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती का आयोजन किया है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी 2024 से शुरू होगी। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड का पालन करें:

  1. ऑनलाइन आवेदन:
  • सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां, नवीनतम भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक मिलेगा।
  • आवश्यक विवरण और दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरें।

2. शैक्षणिक योग्यता:

  • आवेदकों को कम से कम एक प्रमाणपत्र या अन्य अनुसंधान के माध्यम से उच्चतम शिक्षा का सत्यापन करना होगा।

3.सिलेक्शन प्रोसेस:

  • लिखित परीक्षा: उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा।
  • शारीरिक परीक्षण: कुछ पदों के लिए शारीरिक परीक्षण भी हो सकता है।
  • साक्षात्कार: चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

4. सैलरी:

  • चयन होने पर, उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित सैलरी मिलेगी। सैलरी का स्तर पद के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

5. आवश्यक सुचना:

  • आवेदन करने से पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर विवरणों की समीक्षा करें और सभी आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करें।

आप इस पूरे प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट या वन विभाग की सूचना को भी चेक कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप सही जानकारी पर आधारित निर्णय लें और सफलता से आवेदन प्रस्तुत करें।

Forest Vibhag Recruitment 2024

दोस्तों, 2024 के पहले ही महीने में वन विभाग ने 7400 पदों पर विभिन्न भर्तियों की घोषणा की है। इस भर्ती का आयोजन फॉरेस्ट विभाग द्वारा किया गया है, और आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी 2024 से शुरू होगी, जो 18 जनवरी 2024 तक चलेगी। इसमें 18 से अधिक और 45 से कम आयु वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित जानकारी को ध्यान से पढ़े

Forest Vibhag Vacancy 2024:(वन विभाग में कितने पदों पर होगी भर्ती?)

वन विभाग द्वारा तीन प्रकार की भर्तियों की घोषणा की गई है, जिनमें पहली भर्ती है “फॉरेस्ट गार्ड,” दूसरी भर्ती है “जेल प्रहरी,” और तीसरी भर्ती है “फील्ड गार्ड” की। इन तीनों पदों के लिए वन विभाग ने वैकेंसी की घोषणा की है

Education Qualification For Forest Vibhag Vacancy 2024( शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?)

इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक छात्रों को 10वीं पास होना, 12वीं पास होना, और स्नातक होना अत्यंत आवश्यक है। यह आवश्यक है, चाहे वह किसी भी स्ट्रीम से हो, लेकिन छात्र का स्नातक पूरा होना बहुत महत्वपूर्ण है।

Selection Proces Of Forest विभाग 2024 (सिलेक्शन प्रोसेस)

वन विभाग द्वारा आयोजित इस भर्ती में, सिलेक्शन प्रोसेस की शुरुआत सबसे पहले लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी। इसके बाद, उम्मीदवारों के दस्तावेजों की सत्यापन प्रक्रिया होगी। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के चयन के बाद, उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। नीचे दिए गए हैं फिजिकल टेस्ट के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं का विवरण:

  1. दौड़ और रनिंग:
  • उम्मीदवारों को निर्दिष्ट दूरी की दौड़ और रनिंग को समय में पूरा करना होगा।

2. ऊँचाई और लंबाई का माप:

  • उम्मीदवारों की ऊँचाई और लंबाई को मापकर स्थापित मानकों के अनुसार होना चाहिए।

3. वजन माप:

  • उम्मीदवारों का सही वजन होना चाहिए, जैसा कि स्थापित निर्दिष्ट मानकों में उपयुक्त हो।

इस प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों की शारीरिक स्थिति और सामरिक योग्यता का मूल्यांकन होगा। सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को आगामी चरणों के लिए चयनित किया जाएगा।

फिजिकल टेस्ट कैसा होगा

फिजिकल टेस्ट में, पुरुषों की हाईट को 163 सेंटीमीटर और Chest को 79-84 सेंटीमीटर माप करने की मानकों की आवश्यकता है। वहीं, औरतों की हाईट को 150 सेंटीमीटर माप करने की जरूरत है, लेकिन उनके Chest का माप कोई निर्दिष्ट मानक से अधिक या कम होने पर भी उनका चयन हो सकता है। इससे स्पष्ट होता है कि Chest की माप महिलाओं के लिए एक आम मानक से अधिक भी हो सकती है, लेकिन उनकी अन्य योग्यता और सामरिक योग्यता को मध्यस्थ बनाए रखा जाएगा।

Forest Vibhag Vacacy Apply Date 2024 ( आवेदन तिथि)

फॉरेस्ट विभाग द्वारा जारी की गई इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 5 जनवरी 2024 से शुरू होगी और यह प्रक्रिया बिना किसी विघटन के 18 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। इस अवधि के दौरान, आप लोगों को आवेदन करने का मौका मिलेगा, जिससे आप इस अद्वितीय अवसर का लाभ उठा सकते हैं।
Forest Vibhag Officer Salary (फॉरेस्ट विभाग ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है)

वन विभाग द्वारा जारी की गई इस वैकेंसी में चयन होने के बाद, आप लोगों को सैलरी मिलेगी जो ₹19,000 से लेकर ₹45,000 प्रति माह तक हो सकती है। प्रारंभ में, आपकी सैलरी ₹19,000 से ही शुरू होगी, लेकिन प्रति वर्ष ₹4,000 से ₹5,000 की वृद्धि होगी। यह बढ़ोतरी आपको हर वर्ष मिलेगी और इससे आपकी सैलरी निरंतर बढ़ती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *