एक साल में 1200 किलो तक उत्पादन देगी अंगूर की खेती, जानिये कितना कमा सकते हैँ मुनाफा?

एक साल में 1200 किलो तक उत्पादन देगी अंगूर की खेती, जानिये कितना कमा सकते हैँ मुनाफा?

किसान भाई को यह मालुम होना चाहिए किंवो सब्जी के साथ – साथ कई प्रकार के फल की खेती भी करके महीना का लाखों रुपया की कमाई कर सकते हैँ, कई प्रकार के तो फल ऐसे होते हैँ जो लोग घर में ही उगा सकते हैँ। आज हम किसान भाइयो के लिए एक ऐसे ही फल के बारे में जानकारी लेकर आ रहे हैँ जिसका नाम हैँ अंगूर की खेती। अंगूर की खेती किसान भाई अपने घर पर ही कर के साल का लाखों रुपया की कमाई कर सकते हैँ। यूँ तो किसान भाई अंगूर की खेती कई प्रकार से कर सकते हैँ, पर कौन सा तकिनक सबसे अच्छा हैँ, आइये वो इस लेख में जानते हैँ।

Table of Contents

अंगूर की खेती किस समय और कैसे करना चाहिए?

किसान भाईयों को बता दे की अंगूर की खेती करने का सबसे उपयुक्त समय सर्दी का महीना होता है। हालांकि अगर अनुकूल तापमान दिया जाए तो इसे सालो साल इसकी खेती कर सकते हैँ। आपको बता दे की अंगूर की खेती में पौधों को लगाने के बाद लगभग 01 साल से लेकर 03 साल बाद अंगूर के पौधे से बेल आने लगता हैँ। उसके बाद लगभग 07 सालो बाद अंगूर के पौधे से फल आने लगते हैँ। अंगूर के पौधे में फल लगने के बाद लगभग 30 से 70 दिन बाद फल की हार्वेस्टिंग शुरू हो जाती है।

अंगूर की खेती से कितना प्रॉफिट होता हैँ?

अगर कोई किसान भाई एक एकड़ खेत में अंगूर की खेती करता है तो लगभग 1200 से लेकर 1300 किलो के आस पास अंगूर का उत्पादन होता हैँ। अंगूर की फ़सल से फल पुरे साल भर में केवल एक बार ही आते है लेकिन हर साल तक इससे उत्पादन देखने को मिलता रहता है। वही दूसरे और तीसरे वर्ष तक अंगूर की खेती से तक़रीबन 30 से लेकर 35 टन प्रति हेक्टयर उत्पादन देखने को मिलता है। एक अंगूर की फ़सल का जीवन तक़रीबन 15 साल तक का होता है। ऐसे में हमारे प्यारे किसान भाइयो आप अंगूर की खेती जरूर से करने के बारे में सोचे।

इसे भी पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *