एक एकड़ केले की खेती में कितना उत्पादन होता है?

एक एकड़ केले की खेती में कितना उत्पादन होता है

नमस्कार किसान भाइयों स्वागत है। आपका एक बार फिर से हमारे वेबसाइट पर। आज हम इस लेख में एक एकड़ केले की खेती का पूर्ण विश्लेषण करेंगे। और जानेंगे कि केले की खेती किसान भाइयों के लिए फायदे का सौदा है या नहीं। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।  इस लेख में हम केले की जीन लाइन वेराइटी के बारे में बात करेंगे। कारण यह है कि केले के कुल उत्पादन का 90 पर्सेंट उत्पादन इस वेराइटी का होता है। इसलिए हमने जीन लाइन वेराइटी के केले को चुना है। प्रजाति के चुनाव के बाद आइये जानते हैं की एक एकड़ केले की खेती में कितनी लगती आती है। 

Table of Contents

एक एकड़ केले की खेती में कितनी लागत आती है?

हम खेत में केले की बुवाई दो तरह से कर सकते है। पहला टिशू कल्चर लैब से पौधे खरीद कर। दूसरा केले के पौधे से कंद जिसे गठान भी कहते हैं, इसको निकाल कर इसकी खेत में रोपाई करके आप केले की खेती कर सकते हैं। अगर हम टिशू कल्चर लेब से केले के पौधे खरीदते हैं तो एक केले का पूरा हमें ₹15 का पड़ेगा। 

एक एकड़ केले की खेती में कितना पौधा लगता है?

हम पांच बाय सात यानी रो से रो की दूरी पाँच फीट और पौधे से पौधे की दूरी सात फिट ले। अगर आप इस मॉडल से पौधारोपण करते हैं तो एक एकड़ में 1250 पौधे लगेंगे। इस तरह हमारा एक एकड़ में पौधारोपण का खर्च आया ₹18,750। आप पौधे खरीदने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप गौर मेन्सा सर्टिफाइड टिशू कल्चर लैब से ही पौधे खरीदें। भारत में कई टिशू कल्चर लेव है जिन्हें गवर्मेंट ने सर्टिफाइड किया है। आप इंटरनेट पर इसकी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

एक एकड़ केले की खेती में कितना उत्पादन होता है?

केले की फसल में उत्पादन एरिया वाइज चेंज होता रहता है। जैसे दक्षिण भारत में जो कि केले की खेती के लिए सबसे अच्छी जगह है, वहां पर एक एकड़ से उत्पादन 450 से 500 क्विंटल तक होता है। पर हम यहां पर पूरे भारत की बात कर रहे हैं इसलिए हम पूरे भारत का जो एवरेज निकल कर आया उसे हम हमारे उत्पादन में लेंगे। एक केले के पौधे से मिनिमम 15 केजी व मैक्सिमम 35 केजी तक उत्पादन मिलता है। हम इसका एवरेज 25 केजी लेते हैं। हमने एक एकड़ में 1250 पौधे लगाए थे

एक पौधे से हमें 25 केजी उत्पादन मिलता है तो हमारा कुल उत्पादन हुआ 31 हज़ार 250 किलो यानी एक एकड़ केले की खेती से हमारा औसत उत्पादन रह 300 क्विंटल। क्योंकि कुछ पौधे हमारे खराब भी होंगे इसलिए हम एवरेज 300 कुन्टल लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *