आयकर पोर्टल पर पैन-आधार लिंक ऑनलाइन स्थिति की जांच करने के लिए आसान गाइड

अपने पैन (स्थायी खाता संख्या) को आधार से जोड़ना भारतीय करने वाला के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह आपकी वित्तीय जानकारी का निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित करता है और विभिन्न आयकर प्रक्रियाओं को सरल बनाता है। इस आसान-से-पालन मार्गदर्शिका में, हम आयकर पोर्टल पर पैन-आधार लिंक ऑनलाइन स्थिति की जांच करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करते हैं। आएँ शुरू करें!

Table of Contents

आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं

पैन-आधार लिंक स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं। आप इसे www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाकर एक्सेस कर सकते हैं।

अपने खाते में लॉगिन करें

यदि आपके पास पहले से ही आयकर पोर्टल पर खाता है, तो अपने यूजर आईडी (पैन), पासवर्ड और कैप्चा कोड का उपयोग करके लॉग इन करें। यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो “Register Yourself” पर क्लिक करें और एक नया खाता बनाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करें।

प्रोफ़ाइल सेटिंग्स पर जाएँ

एक बार जब आप अपने खाते में लॉग इन हो जाएं, तो “प्रोफ़ाइल सेटिंग्स” टैब पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से, “लिंक आधार” चुनें।

पैन-आधार लिंक स्थिति जांचें

लिंक आधार पेज पर आपको पैन-आधार लिंक की स्थिति जांचने का विकल्प मिलेगा। आगे बढ़ने के लिए इस पर क्लिक करें।

पैन और आधार विवरण दर्ज करें

इस चरण में, आपको अपना पैन और आधार विवरण दर्ज करना होगा। अपना पैन नंबर, आधार नंबर और अपने आधार कार्ड पर उल्लिखित नाम प्रदान करें। सटीकता सुनिश्चित करने के लिए जानकारी को क्रॉस-सत्यापित करें।

ओटीपी जनरेट करें या आधार ओटीपी का उपयोग करें

पैन-आधार लिंक स्थिति जांच के लिए आगे बढ़ने के लिए, प्रमाणीकरण की विधि चुनें। आप या तो अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) का अनुरोध कर सकते हैं या सत्यापन के लिए आधार ओटीपी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

लिंकिंग स्थिति सत्यापित करें

प्रमाणीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद, पोर्टल पैन-आधार लिंक की स्थिति प्रदर्शित करेगा। यह बताएगा कि आपका पैन और आधार लिंक हैं या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *