District Judge Bharti Update 2024 : बड़ी खुशखबरी: डीजे और एडीजे भर्ती में मानक में हुआ बदलाव, पदों की संख्या में हुई बढ़ोतरी!

DJ And ADJ Bharti Update 2024 : जिला जज और अपर जिला जज की भर्तियों के लिए उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ चुकी है। हाल ही में राज्य सरकार ने न्यायिक अधिकारियों की भर्ती में कुछ परिवर्तन किए हैं, जिससे उनकी भर्तियों में वृद्धि हुई है। उत्तर प्रदेश उच्चतर न्यायिक सेवा के तहत 16वां संशोधन नियम के अनुसार 2024 में यह नया कदम उठाया गया है, जिससे इन पदों की संख्या को 1340 तक बढ़ा दिया गया है।

अब उम्मीदवारों को इस सुनहरे अवसर का फायदा उठाने का समय आ गया है। इन नई बढ़ी हुई भर्तियों के लिए सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ध्यान से नवीनीकृत किए गए नियमों और शर्तों को पढ़ना चाहिए। इससे आप अपनी तैयारी को और भी सशक्त बना सकते हैं और आवश्यक स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करके इस सुनहरे मौके का सही उपयोग कर सकते हैं।

Rohtak District Court Peon Vacancy 2024 आवेदन की तिथियां

जिला न्यायालय रोहतक के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 29 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस वैकेंसी के लिए आवेदन को ऑफलाइन तरीके से पूरा करना होगा।

OrganizationsOffice Of District And Sessions Judge Rohtak District Court Rohtak Hariyana
RecruitmentDistrict Court Peon Vacancy 2024
PostPeon
ArticleLatest Govt Jobs
Who Can ApplyIndian Citizen
Apply ModeOffline
Last Date of Apply29 January 2024
Official Websitehttps://rohtak.dcourts.gov.in

District Judge Bharti 2024 : 

जिला जज और एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी का समय आया है। हाल ही में इस संबंध में जारी अधिसूचना ने 2023 के आखिरी सप्ताह में होने वाले बड़े बदलाव की उम्मीद दिलाई थी,

लेकिन इसमें कुछ और मोड़िफिकेशन आये हैं। 2024 के दूसरे सप्ताह में इस भर्ती को बढ़ाकर 1340 पदों का ऐलान किया गया है। इससे पहले पदों की संख्या 150 थी, लेकिन इस नए अपडेट के साथ यह आंकड़ा 799 स्थाई पदों को दर्शाता है और 541 अस्थाई पदों का भी उल्लेख किया गया है। यह अब तक की भर्तियों से 10 गुना अधिक भारतीयों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिसे लेकर विभाग ने विज्ञापन जारी किया है।

DJ And ADJ Bharti Age Limit And Education Qualification : शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

2024 में डीजे और ए डीजे की भर्ती में हुई बढ़ोतरी के अंतर्गत जितने भी उम्मीदवार इस पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यता मानकों की आवश्यकता है।

उम्मीदवार को एक ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और साथ ही किसी भी अदालत में एडवोकेट के पद पर 7 वर्ष की प्रैक्टिस का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्र सीमा 18 से अधिक और 32 से कम होनी चाहिए। इस तरह की शैक्षिक और योग्यता मानकों को पूरा करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क और जरूरी दस्तावेज

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा, और वे बिना किसी आवेदन शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। जब आवेदन करते समय, आवेदन फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की बात की जाएगी, तो आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेज साथ में अटैच करना होगा।

  • आठवीं कक्षा की अंक पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर।

District Judge And Additional District Judge Exam Pattern 2024

इस परीक्षा में आपको 2 घंटे की समय अवधि दी जाएगी, जिसमें आपको 100 अंक की परीक्षा करनी होगी। परीक्षा में चयन होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 45% अंक प्राप्त करने होंगे। 2024 में जारी भर्ती के विज्ञापन में भर्तियों की संख्या के कम से कम 10 गुना से अधिक उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा। 7 वर्ष की लगातार अधिवक्ता के पद पर काम करने वाले उम्मीदवारों को ही पात्र माना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *