Anuwadak Bharti Exam Update 2023 : कल होने वाली अनुवादक भर्ती की लिखित परीक्षा, नए सरकारी नौकरी का मौका!

Anuwadak Bharti Exam Update 2023 : बिहार के सभी महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि एक नया परीक्षा केंद्र प्रयागराज में बनाया जा रहा है। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए वे आधिकारिक वेबसाइट prayagraj@inext.co.in का उपयोग कर सकते हैं।

29 दिसंबर को प्रयागराज के केंद्र सरकार और विभाग मंत्रालय ने हिंदी अनुवादकों के लिए जूनियर और सीनियर पदों पर लिखित परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी किया है। इस जारी विज्ञापन के अनुसार, कल, यानी 31 दिसंबर को, इन सभी पदों की परीक्षा होगी।

इस भर्ती के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप हमारे द्वारा लिखे गए इस पैराग्राफ को ध्यान से पढ़ें।

PRAYAGRAJ (29 Dec) Update

प्रयागराज के केंद्र सरकारी विभागों ने सूचना प्रदान की है कि सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में जूनियर और सीनियर हिंदी अनुवादकों की संख्या कितनी है। इन सभी के लिए 31 दिसंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह जानकारी पिछले महीने कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा प्राप्त हुई है कि प्रयागराज की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र उपलब्ध हैं।
इस भर्ती की परीक्षा के लिए यूपी और बिहार से मिलकर कुल 441 अभ्यर्थियों को चयन किया गया है। यह बात जानकर आपको यह खुशी होगी कि दोनों राज्यों से बहुत ही कम संख्या में अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग ले रहे हैं। इसलिए, उनकी परीक्षा 31 दिसंबर को प्रयागराज के परीक्षालय केंद्र में आयोजित की जाएगी। प्रयागराज में इसके लिए विशेष परीक्षा केंद्र का ऐलान किया गया है।

इस भर्ती पर दो परीक्षाएं होगी

सभी महिला और पुरुष उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि उनके लिए जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार 307 पदों की भर्ती की परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस भर्ती के दौरान, दो परीक्षाएं होंगी, जिसमें पहली परीक्षा 16 अक्टूबर को हुई थी। इस पहली परीक्षा में, देशभर के इच्छुक उम्मीदवारों में से कुल 2274 उम्मीदवार सफल रहे थे।

दूसरी परीक्षा के लिए, सिर्फ उत्तर प्रदेश और बिहार से मिलाकर कुल 441 अभ्यर्थी हैं। इसलिए, इन अभ्यर्थियों की परीक्षा प्रयागराज में आगामी रविवार को आयोजित की जाएगी।

परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी

विज्ञापन के अनुसार, इस दूसरी भर्ती में शामिल 441 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनकी परीक्षा 31 दिसंबर, रविवार को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के दौरान, अभ्यर्थियों को 200 अंक प्राप्त होने का मौका मिलेगा। इस भर्ती में केवल हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करना होगा। इसके साथ ही, एक निबंध भी लिखना होगा। इसके बाद, उनकी परीक्षा पूरी हो जाएगी।

आपको ध्यान दिलाना चाहिए कि आपको परीक्षा के शुरू होने से 2 घंटे पहले ही पहुंच जाना चाहिए, क्योंकि परीक्षा केंद्र का पता लगाने में देरी हो सकती है।

परीक्षा के लिए जरूरी जानकारी

अनुवादक की लिखित परीक्षा 31 दिसंबर 2023, रविवार, को होगी। इस परीक्षा की शुरुआत 11:00 बजे से होगी और यह 1:00 बजे के बीच तक चलेगी। इसमें उम्मीदवारों को 200 अंकों की परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों से कुछ अधिक नहीं, बस परीक्षा के दौरान हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में ट्रांसलेट करना होगा। साथ ही, एक निबंध भी लिखना होगा। इन सभी परीक्षणों को पार करने के बाद, यदि उम्मीदवार चयन होता है, तो उसे सीधे सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *