Anganwadi Vacancy 2024 : आंगनवाड़ी कार्यकत्री सहायिका और आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती नोटिफिकेशन

Anganwadi Vacancy 2024 : उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्चों और महिलाओं के कल्याण विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बड़े पैमाने पर आंगनवाड़ी भर्ती की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश में एकीकृत बाल विकास सेवा के लिए 54000 से अधिक रिक्त पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं।

इसमें आंगनबाड़ी सेविकाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, जिला कार्यक्रम अधिकारी और कई अन्य पदों को शामिल किया गया है। इससे नौजवानों को नौकरी का एक बड़ा अवसर मिलेगा और समाज में बच्चों और महिलाओं के समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। इस समर्थन पूर्ण पहल के माध्यम से, सरकार ने प्राथमिकता दी है कि गरीब और असहाय वर्ग के लोगों को भी इस अवसर का उपयोग करने का मौका मिले।

Anganwadi Vacancy 2024

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी भर्ती का इंतजार लाखों अभ्यर्थियों को काफी समय से हो रहा है। इस अवसर का इंतजार कर रही उत्तर प्रदेश की महिलाएं, जो सामाजिक विकास क्षेत्र में योगदान देने के इच्छुक हैं, के लिए यह एक शानदार अवसर है।

इस आंगनबाड़ी भर्ती के हिस्से बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट www.wcd.nic.in और www.upite.gov.in पर जाकर इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया बहुत जल्दी शुरू होने जा रही है, और नवीनतम अपडेट्स के लिए वेबसाइट को निरंतर चेक करने की सलाह दी जाती है।

Anganwadi Vacancy 2024 Overview

विभाग का नामएकीकृत बाल विकास सेवा उत्तर प्रदेश
पदों का विवरणआंगनबाड़ी कार्यकत्री आंगनबाड़ी सहायिका आंगनवाड़ी सुपरवाइजर सीडीपीओ
कुल पदों की संख्या54000
सैलरीविभागीय नोटिफिकेशन देखें
आवेदन प्रक्रिया Soon
आवेदन शुरू होने की तिथिUpdate Soon
आवेदन करने की अंतिम तिथिUpdate Soon
नौकरी का स्थानUttar Pradesh
आधिकारिक वेबसाइटwww.wcd.nic.in

Anganwadi Vacancy  Details  2024

पद का नामसंभावित पदों की संख्या
आंगनबाड़ी कार्यकत्री13000 -15000 पद
आंगनवाड़ी सुपरवाइजर2428 पद
आंगनवाड़ी सहायिका14000- 15000 पद
प्रोजेक्ट ऑफिसर300

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां और आवेदन शुल्क

आंगनबाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं किया गया है, लेकिन जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा, आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होगी और आवेदन की अंतिम तिथियां घोषित की जाएंगी। आंगनबाड़ी भर्ती के तहत, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री और आंगनबाड़ी सहायिका के लिए इच्छुक आवेदकों से किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे इच्छुक आवेदक बिना किसी आवेदन शुल्क के आवेदन कर सकते हैं।

आंगनवाड़ी वैकेंसी 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री और आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए आवेदन करने के लिए महिला अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएंगे, पुरुष अभ्यर्थियों के आवेदन मान्य नहीं होंगे। शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं और 12वीं पास निर्धारित की गई है। ऐसी महिलाएं जो 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण हैं, वे आंगनबाड़ी सहायिका और कार्यकारी के पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के पद के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो, उन्हें स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है और इसके साथ ही स्नातक विषय में सामाजिक विषय होना भी आवश्यक है।

आयु सीमा

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक निर्धारित किया गया है, और आरक्षित वर्ग को इसमें छूट प्राप्त करने का भी प्रावधान है।

आंगनबाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए चयन सीधे मेरिट के आधार पर किया जाता है, इस भर्ती के लिए किसी प्रकार की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाता है। 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर मेरिट बनाई जाती है और मेरिट में स्थान पाने वाली महिला को आंगनवाड़ी वर्कर के रूप में चयनित किया जाता है।

आंगनवाड़ी सिलेक्शन प्रोसेस में हो गया बदलाव

आंगनवाड़ी चयन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पदों पर आवेदन करने के लिए कार्यरत आंगनवाड़ी सहायिका को वरीयता प्रदान की जाएगी, अर्थात आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के पदों पर आंगनवाड़ी सहायिका उपलब्ध है

तो उसे पहले नियुक्ति प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, ऐसी महिलाएं जो तलाकशुदा या विधवा हैं, उन्हें आंगनवाड़ी वैकेंसी में वरीयता प्रदान की जाएगी। इस नियम में अब थोड़ा और बदलाव किया गया है, जिसके अनुसार 50% कार्यकर्त्री के पदों पर सहायिका का चयन किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

जैसे ही आंगनबाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदक इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए एकीकृत बाल विकास सेवा उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है। इस भर्ती से संबंधित सभी लेटेस्ट अपडेट्स वेबसाइट के माध्यम से अपडेट की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *