Agniveer Bharti 2024 :अग्निवीर भर्ती के लिए नए नोटिफिकेशन में किए गए बड़े बदलाव का खुलासा किया है!

Agniveer Bharti 2024 : सेना बोर्ड ने सेवा में अग्निपथ स्कीम के तहत होने वाली अग्नि वीर भर्ती के संबंध में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है। अब इस भर्ती के लिए नए अपडेट्स जारी किए गए हैं जिनका पालन करना आवश्यक है। आवेदकों को इस बदलाव के बारे में सचेत रहना चाहिए ताकि वे अपनी प्रतिष्ठा से भर्ती की प्रक्रिया को संपन्न कर सकें।
इस सत्र से अब अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर कैटेगरी के पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है।

इस नए नियम को लेकर भारतीय सेना ने एक नई अधिसूचना जारी की है। अब से, अग्नि वीर भर्ती में इस टाइपिंग टेस्ट का पालन किया जाएगा और उसी के अनुसार भर्ती प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा।

अब अंग्रेजी टाइपिंग के लिए 35 शब्द और हिंदी टाइपिंग के लिए 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड को बनाए रखा गया है, जिसकी सूचना जारी की गई है।

भर्ती के लिए आयु सीमा

अगर आप अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो ध्यान दें कि न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष होनी आवश्यक है और अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं सभी आवेदक जो 17 से 21 वर्ष के बीच हैं।

क्लर्क और स्टोर कीपर पद के लिए योग्यता

सेना में अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर पदों पर भर्ती के लिए 12वीं कक्षा में कम से कम 60% मार्क्स से पास होना आवश्यक है, साथ ही सभी विषयों में भी कम से कम 50% मार्क्स होना जरूरी है। क्लर्क पद के लिए अंग्रेजी, गणित, अकाउंट, और बुक कीपिंग अनिवार्य हैं। इसके साथ ही, आवेदक की आयु 17 वर्ष से लेकर 21 साल के मध्य होनी चाहिए।

कब जारी होगा अग्निवीर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन

भारतीय सेना के एडिशनल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ पब्लिक इनफॉरमेशन ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करके बताया है कि अग्नि वीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू कर दी जाएगी। अग्नि वीर क्लर्क कैटेगरी के लिए टाइपिंग टेस्ट भी निर्धारित किया गया है।

2 घंटे की लिखित परीक्षा

अग्नि वीर भर्ती प्रक्रिया में कई चरण हैं, जिसमें फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। लिखित परीक्षा 2 घंटे की होती है, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक की माइनस मार्किंग होती है। लिखित परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 35 नंबर आना जरूरी है, हालांकि टेक्निकल कैंडिडेट को 80 नंबर हासिल करने आवश्यक है।

फिजिकल स्टैंडर्ड

ऊंचाई भारतीय सेना में अग्नि वीरों की भर्ती विभिन्न रोल के लिए की जाती है, जैसे कि क्लर्क जनरल ड्यूटी, ट्रेड्समैन, और टेक्निकल आदि। अग्निवीर जनरल ड्यूटी और टेक्निकल के लिए आवेदक की ऊचाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर के लिए 162 सेंटीमीटर की ऊचाई होना आवश्यक है।

सीने की चौड़ाई

सेना में अग्नि वीर बनने के लिए सीने की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है और साथ ही सीने में कम से कम 5 सेंटीमीटर का फुलाव भी होना चाहिए।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

भारतीय सेना में अग्नि वीर भर्ती में 5 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर दौड़ना होता है। इसके साथ ही, 10 पुलअप्स, 9 फीट की कूद, और जिक जैक बैलेंसिंग करनी होती है। कूद और जिकजक बैलेंसिंग क्वालीफाइंग होता है, बाकी सब पर नंबर मिलते हैं।
अग्नि वीर भर्ती 2024 की लेटेस्ट अपडेट्स के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *