60000 से अधिक पदों के लिए आवेदन करने का समय आज से शुरू हो गया है। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें

UP Police Constable Bharti 2023 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 60000 से अधिक पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज, अर्थात 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए स्टेप्स आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध किए जाएंगे।60000 से अधिक पदों के लिए आवेदन करने का समय आज से शुरू हो गया है

UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) 2023 में कॉन्स्टेबल के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 27 दिसंबर से uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन मोड से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 है। आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 18 जनवरी, 2024 है।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे फॉर्म निर्धारित तारीख तक कर दें। क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे फॉर्म में किसी प्रकार की गलती भी न करें। क्योंकि गलत फॉर्म भी किसी भी अभ्यर्थी का एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।”

भर्ती के तहत कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थियों को फिजिकल एग्जाम, मेडिकल टेस्ट, और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

भर्ती के लिए ऐसे कर सकेंगे आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
  • इसके बाद लॉग इन करें और फॉर्म भरें।
  • अब फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करें।
  • अब फॉर्म की एकक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

भर्ती डिटेल्स
अनारक्षित: 24,102 पद
ईडब्ल्यूएस: 6,024 पद
ओबीसी: 16,264 पद
अनुसूचित जाति: 12,650 पद
अनुसूचित जनजाति: 1,204 पद

शैक्षिक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक विवरण देख सकते हैं।

आयु सीमा – अभ्यर्ती की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ देखें।

चयन प्रक्रिया अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। उसके बाद, उन्हें एक शारीरिक मानक परीक्षण/दस्तावेज़ सत्यापन और एक शारीरिक दक्षता परीक्षण से गुजरना होगा। जो लोग लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे उन्हें अगली भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *